नवंबर महीने में गुजरात विधानसभा चुनाव होने की संभावना, नवरात्रि के दौरान हो सकता है एलान

नवंबर महीने में गुजरात विधानसभा चुनाव होने की संभावना, नवरात्रि के दौरान हो सकता है एलान

चुनाव के मद्देनजर सारे पार्टियों ने शुरू की अपनी तैयारी

इस साल के अंत तक गुजरात में चुनाव होने है। ऐसे में गुजरात विधानसभा के जल्द चुनाव कराने की बात जोर पकड़ चुकी है लेकिन यह महज एक राजनीतिक अफवाह साबित हुई है। हालांकि विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी, कांग्रेस समेत राजनीतिक दलों ने इसकी तैयारियां जोरों पर शुरू कर दी हैं। राजनीतिक गलियारों में चर्चा चल रही है कि नवंबर के दूसरे सप्ताह में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। चुनाव आयोग नवरात्रि के बाद चुनाव की घोषणा कर सकता है।
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्रियों का गुजरात में आना-जाना तेज हो गया है। इस दिशा में कांग्रेस के अलावा आप नेताओं ने भी गुजरात में आना जाना शुरू कर दिया है। गुजरात में 22 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होंगे, लेकिन राजनीतिक गलियारों से पता चला है कि चुनाव नवंबर के मध्य में हो सकते हैं। संक्षेप में कहें तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चुनाव एक महीने या उससे भी पहले हो जाएं।
इसके अलावा गुजरात में दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं। गौरतलब है कि साल 2017 में दो चरणों में चुनाव हुए थे और उस समय 71. 20 फीसदी वोटिंग हुई थी। खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात में भी चुनाव होने की संभावना है। इस चुनाव में 4 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 18 लाख युवा मतदाता भी पहली बार मतदान में हिस्सा लेंगे।  केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी भी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत गुजरात का दौरा कर रहे हैं। महात्मा मंदिर में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मतदाता सूची सुधार से लेकर चुनाव प्रबंधन तक के मुद्दों पर प्रशिक्षण दिया गया। राज्य के सभी कलेक्टरों और अन्य कर्मचारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए दिल्ली से चुनाव आयोग के अधिकारी गांधीनगर पहुंचे हैं।