गुजरात : जहरीली शराब के सेवन के बाद आंखों में अंधेरा छा रहा हो अस्पताल पहुंचे, पुलिस की अपील

गुजरात : जहरीली शराब के सेवन के बाद आंखों में अंधेरा छा रहा हो अस्पताल पहुंचे, पुलिस की अपील

गुजरात के बोटाद जिले के बरवाला में लठ्ठाकांड (जहरीली शराब) के बाद 41 लोगों की मौत से हड़कंप मच गया है। मृतकों में रोजीद में 10, देवगणा में 3, चदरवा में 3, अणियाणी, आकरू और राणपरी में 3-3 और उचडी, पोलारपुर, कुदड़ा, वाहिया में 2-2 लोगों की मौत की खबर है।  जहरीली शराब पीने से बीमार हुए लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में बोटाद जिला पुलिस सुप्रिटेंडेंट ने लोगों से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति लठ्ठाकांड की चपेट में आया हो तो उसे छुपने की जरूरत नहीं है। यदि किसी पीड़ित की आंखों में अंधेरा छा रहा हो तो वह तुरंत पास के अस्पताल पहुंचे। जानकारी के अनुसार भावनगर में 80 से अधिक लोगों का इलाज हुआ है और 40 से अधिक लोगों का अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है। बता दें कि इस मामले में प्रदेश की धंधुका पुलिस ने कार्रवाई करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया है।
रिपोर्ट के अनुसार बोटाद के एसपी ने कहा है कि किसी भी मरीज में जहरीली शराब के प्राथमिक लक्षण नजर आएं, जैसे आंखों के सामने अंधेरा छाना, उलटी होना या चक्कर आना, तो उसे अस्पताल पहुंचना चाहिये। समय रहते इलाज शुरु हो जाने पर जान बचाई जा सकती है। पुलिस ने क्षेत्र के हर गांव की सीमा पर एक-एक एंब्यूंलेंस खड़ी कर रखी हैं, जिससे कोई भी पीड़ित अस्पताल जाना चाहे तो उसे तुरंत साधन उपलब्ध हो सके। 
बता दें कि रसायन युक्त शराब के सेवन करने वालों में सबसे अधिक कुप्रभाव बरवाला और राणपुर के रहने वालों पर पड़ा है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगाता चौकस हैं और पीड़ितों को मदद पहुंचा रही है। पांच टीमें बरवाला और चार टीमें राणपुर में कार्यरत हैं। 
पुलिस ने यह आदेश भी जारी किया है कि जिले में यदि कोई भी व्यक्ति दो-तीन दिनों से नौकरी पर न आ रहा हो या स्वास्थ्य कारणों से छुट्टी ली हो, तो ऐसे कर्मचारियों की जानकारी पास के पुलिस थाने में दी जाए।
उधर लठ्ठाकांड से सर्वाधिक प्रभावित बरवाला गांव के सरपंच ने एलान किया है कि उनके जुना नावडा गांव में यदि कोई भी शराब का सेवन करते हुए या बिक्री करते हुए पाया गया, तो उसकी पुलिस में स्वयं सरपंच शिकायत करेंगे।
शराब से हुई इस दुखांतिका का बाद भी लगता है कुछ लोगों ने कोई सबक नहीं लिया है। वलसाड में पुलिस ने मंगलवार को छापा मारकर बीस शराबियों को पकड़ा। आश्चर्य के बीच उसे महफिल में पकड़े गये लोगों में चार पुलिस वाले थे। उधर राजकोट में युवकों का शराब की बोतल हाथ में लेकर झूमते वीडियो वायरल हुआ है।