अब से आपका व्हाट्सएप दिलाएगा आपको ट्रेन में खाना, आईआरसीटीसी ने शुरू की विशेष सुविधा

अब से आपका व्हाट्सएप दिलाएगा आपको ट्रेन में खाना, आईआरसीटीसी ने शुरू की विशेष सुविधा

आइआरसीटीसी की फूड डिलिवरी सर्विस जूप ने जियो हैपटिक के साथ पार्टनरशिप कर शुरू की सुविधा

भारतीय रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी और काम की खबर हैं। अब से आप ट्रेन में बैठे-बैठे व्हाट्सएप की मदद से ट्रेन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। भारतीय रेलवे की शाखा आईआरसीटीसी ने एक ऑनलाइन फूड ऑर्डर सुविधा को लॉन्च किया है, जिसमें यात्री पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप से ही ट्रेन में खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इस चैटबॉट सर्विस के लिए आइआरसीटीसी की फूड डिलिवरी सर्विस जूप ने जियो हैपटिक के साथ पार्टनरशिप की है।

व्हाट्सएप से ही हो जायेगा ऑर्डर 

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की इस सुविधा के लिए यात्रियों को कोई एप भी डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें केवल अपने पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करना होगा। यात्री किसी भी स्टेशन से सुविधा अनुसार व्हाट्सएप चैट पर जूप की मदद से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। साथ ही यात्रियों को व्हाट्सएप चैट से ही रीयल-टाइम फूड ट्रैकिंग, फीडबैक और हेल्पलाइन का सपोर्ट भी मिलेगा। इस सुविधा को 100 से अधिक रेलवे स्टेशन के लिए शुरू कर दिया गया है। साथ ही आप वेज और नॉन-वेज दोनों प्रकार का खाना ऑर्डर करने की सुविधा है। 

कैसे करें खाना ऑर्डर

आपको ट्रेन में अपनी सीट पर खाना मंगाने के लिए आपको +917042062070 नंबर पर मैसेज करना है। इसके बाद आपको दस अंकीय पीएनआर नंबर टाइप करना है। आपको इसके बाद रेस्टोरेंट सिलेक्ट करना है और जो भी खाना आप ऑर्डर करना चाहते हैं की जानकारी देनी है। इसके बाद पैमेंट करके आप ऑर्डर को कंफर्म कर सकते हैं। इसके बाद आप व्हाट्सएप चैट से ही रीयल-टाइम फूड ट्रैकिंग और फीडबैक सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।