अब से महिलाएं भी खेलेंगी आईपीएल, बीसीसीआई ने किया बड़ा ऐलान

अब से महिलाएं भी खेलेंगी आईपीएल, बीसीसीआई ने किया बड़ा ऐलान

अगले साल से 6 टीमों के साथ आयोजित होगा महिला आईपीएल

इस देश में क्रिकेट और उसमें भी आईपीएल का जबरजस्त क्रेज़ देखने को मिलता है। इन दिनों महिला क्रिकेट को भी खास तवज्जों मिल रही है। ऐसे में लंबे समय से चल रही महिला आईपीएल की मांग को बीसीसीआई ने आखिर मान लिया है और अगले साल से 6 टीमों वाले टूर्नामेंट का प्रस्ताव रख दिया है।
आपको बता दें कि शुक्रवार को मुंबई में हुई आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में बीसीसीआई ने महिला आईपीएल पर चर्चा करते हुए देश में हर साल महिला आईपीएल टूर्नामेंट आयोजित करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। इस प्रस्ताव के अनुसार बीसीसीआई ने 6 टीमों के साथ टूर्नामेंट के आगाज का प्रस्ताव रखा और इसे 2023 में शुरू करने के लिए पूरे प्रयासों के प्रति वचनबद्धता जताई।
क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड ने बताया कि पहले मौजूदा फ्रेंचाइजियों को महिला टीम बनाने का मौका दिया जाएगा और अगर फिर भी टीम नहीं बनती तो बोर्ड फ्रेंचाइजियों के लिए नए आवेदन मंगाएगा। इस बैठक में इस साल फिर से महिला टी20 चैलेंज टूर्नामेंट कराने की बात कही गई है। तीन टीमों वाला ये टूर्नामेंट 2019 में शुरू हुआ था, जिसे आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान खेला जाता था। हालांकि सिर्फ 4 मैचों वाला ये टूर्नामेंट पिछले साल आयोजित नहीं हो सका था। अब इस सीजन में मई के महीने में संभवतया प्लेऑफ मुकाबलों के आस-पास ही इसका आयोजन किया जाएगा. बोर्ड की माने तो इस टूर्नामेंट को स्पॉन्सरों की ओर से सकारात्मक प्रतिसाद मिला है, जिसके कारण महिला आईपीएल शुरू करने का उत्साह मिला।
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग और इंग्लैंड के टी20 ब्लास्ट और द हंड्रेड जैसी लीगों में भी महिला टूर्नामेंट पिछले कुछ सालों से खेला जा रहा है। वहीं इस साल कैरेबियन प्रीमियर लीग के साथ ही 3 टीमों वाली महिला सीपीएल की शुरुआत हुई। वहीं कुछ महीने पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से महिला पीएसएल शुरू करने के फैसले ने भी बीसीसीआई के सामने महिला आईपीएल की मांग को और तेज किया, जिससे बोर्ड पर लगातार दबाव पड़ रहा था।
Tags: