अपनी मनचाही वैक्सीन लगा सकेंगे 1 मई से, केन्द्र ने दिए निर्देश

अपनी मनचाही वैक्सीन लगा सकेंगे 1 मई से, केन्द्र ने दिए निर्देश

1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी लगेगी वैक्सिन

एक मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र वालों को कोरोना वैक्सिन का कार्यक्रम शुरू होगा। लोग अपनी पसंद से किस कंपनी का कोरोना वैक्सिन लेना है वह पसंद कर सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 मई से पब्लिक इम्यूनाइजेशन कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। जिसमें की निजी सेंटरों में कोरोना का वैक्सिन लेने के लिए अपॉइंटमेंट लेते समय लोग तमाम वैक्सीनेशन सेंटर को भी सूचना दे दी है तथा कोविन प्लेटफार्म पर वैक्सिन की तारीख,कीमत सहित तमाम जानकारियां देनी होगी। 
(Photo : IANS)
आगामी महीने से देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के तमाम नागरिकों के लिए वैक्सिनेशन किया जाएगा। इसके साथ ही लेने वाले तमाम लोगों को अपनी मनपसंद वैक्सिन चुनने की भी छूट दी जाएगी। केंद्र के आरोग्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को सूचना दी है कि वैक्सिन के लिए अपॉइंटमेंट लेते समय ही लोग कंपनी भी पसंद की कर सके इसलिए मॉडल पर वैक्सिन का प्रकार, कीमत, कंपनी दर्शानी होगी। निजी संस्थाओं को सिर्फ औद्योगिक इकाइयों और उनके कर्मचारियों को वेतन की मंजूरी दी जाएगी।
यह संस्थाएं निजी हॉस्पिटल अथवा संकलित कोल्ड चेन हॉस्पिटलों के माध्यम से वैक्सिन ले सकेंगी। इस उद्देश्शय से काम करने वाली औद्योगिक इकाइयों को कोविड-19 वैक्सिन सेन्टर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन के स्वदेशी उत्पादक को उनकी वैक्सिन का कुल 50% हिस्सा राज्यों और प्राइवेट लोगों को बेचने की छूट है। बाकी का 50% हिस्सा वैक्सीनेशन सेंटर को देना होगा। यह वैक्सीनेशन सेंटर 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले तथा फ्रंटलाइन वर्कर हेल्थ केयर और सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीनेशन देंगे।