फ्रांस: अब 15 साल के वयस्क सहमती से बना सकेंगे शारीरिक संबंध

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

15 साल से कम उम्र के साथ शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म की श्रेणी में शामिल, 20 साल की सजा का प्रावधान

फ्रांस की संसद में सहमती के एक ऐतिहासिक नियम पारित किया गया है। फ्रांस में अब शारीरिक संबंध बनाने की लघुतम उम्र अब 15 साल कर दिया गया है। इस नियम के अनुसार फ्रांस में अब से 15 साल के वयस्क आपसी सहमती से शारीरिक संबंध बना सकेंगे। साथ ही ये निश्चित किया गया है कि अब से 15 साल से कम उम्र वाले बच्चों के साथ किसी भी तरह का शारीरिक संबंध बनाना अपराध माना जाएगा। इस प्रकार के अपराध के लिए 20 साल की जेल की सजा दी जाएगी। इसके साथ ही अब से फ्रांस में “रोमियो-जुलिएट’ नियम भी नहीं लगेगा । इस नियम के अनुसार कोई भी बच्चा/बच्ची अपने से पांच साल बड़े साथी के साथ शारीरिक संबंध बना था लेकिन अब से 15 साल से कम साथी के साथ किसी भी तरह से संबंध बनाना दुष्कर्म ही माना जाएगा।
आपको बता दें कि अब से पहले फ्रांस में मात्र असहमति से बने शारीरिक संबंध को ही अपराध की श्रेणी में रखा जाता था। लेकिन कई ऐसे मामले सामने आए है जहाँ आरोपी के आरोप सिद्ध नहीं होते या फिर पहले सहमती से संबंध बनाने के बाद किसी विवाद की स्थिति में अपने साथी पर बलात्कार का आरोप लगते हुए दिखाई दिए। 
हाल ही में देश में ऐसी दो घटना हुई थी जिसके बाद बलात्कार की परिभाषा निर्धारित करने की मांग उठी थी। इनमें से एक मामले में एक 30 वर्षीय पुरुष ने 11 वर्षीय बच्ची के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे और जब ये मामला अदालत में पहुंचा तो आपसी सहमती और सबूतों के आभाव में आरोपी को रिहा कर दिया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें