फ्रांस : अरनॉड जेराल्ड ने समुद्र में 120 मीटर नीचे डीप डाइविंग लगाकर बनाया विश्व रिकार्ड

फ्रांस : अरनॉड जेराल्ड ने समुद्र में 120 मीटर नीचे डीप डाइविंग लगाकर बनाया विश्व रिकार्ड

अरनॉड ने बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के यह गोता लगाया, तीन मिनट 34 सेकेंड तक रहे पानी के भीतर

फ्रांस के गोताखोर अरनॉड जेराल्ड ने डीप डाइविंग लगाकर विश्व रिकार्ड बनाया है। जेराल्ड ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे डाइव मारकर समुद्र में 120 मीटर, यानी करीब 393 फीट नीचे गए। ये डाइव पूरी करने में उन्हें 3 मिनट 34 सेकंड का समय लगा। उन्होंने अब तक का सबसे गहरा गोता लगाया। खास बात यह है कि अरनॉड ने बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के यह गोता लगाया। आमतौर पर गोताखोर गहरे पानी में जाने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं।
अरनॉड जेराल्ड ने 9 अगस्त को बहामास में आयोजित वार्षिक वर्टिकल ब्लू प्रतियोगिता में यह रिकॉर्ड बनाया। वह कुल तीन मिनट 34 सेकेंड तक पानी के भीतर रहे। अरनॉड ने सातवीं बार रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने कहा कि डीप डाइविंग का अनुभव शानदार रहा। एक रिकॉर्ड तोड़ना और एक नया रिकॉर्ड बनाना खास होता है। मैंने डीप डाइविंग के लिए काफी मेहनत की।
अरनॉड जेराल्ड की एक वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने कम उम्र से ही डाइविंग की ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। जेराल्ड ने 2017 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद फ्रीडाविंग की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया। अरनॉड ने 16 साल की उम्र में फ्री डाइविंग की ट्रेनिंग खत्म की थी। इसके बाद 30 मीटर की गहराई तक का गोता लगाया था। 2019 में जेराल्ड ने 108 मीटर का गोता लगाकर अपना पहला विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद उन्होंने 2020 में 112 मीटर का गोता लगाकर एक और नया विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था।