फुटबॉल : फीफा ने दिया भारत को बहुत बड़ा झटका, ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को किया निलंबित, अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी छीना

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को 'अनुचित हस्तक्षेप' की वजह से तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला लिया

खेल के क्षेत्र में भारत के लिए एक बहुत बुरी खबर सामने आई है। अगले साल फीफा के टूर्नामेंट के आयोजन की तैयारी कर रहे भारत को फीफा ने बहुत बड़ा झटका दिया। फीफा ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को फीफा ने थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथ ही अक्टूबर में भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी भी रद्द कर दी है।
इस बारे में फीफा द्वारा प्रकाशित बयान में कहा कि फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन  को 'अनुचित हस्तक्षेप' की वजह से तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला लिया है। यह फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है। आगे फीफा ने कहा है कि ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन प्रशासन द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा। वहीं अक्टूबर में होने वाले अंडर- 17 महिला विश्वकप के आयोजन के बारे में फीफा ने कहा कि वह टूर्नामेंट के संबंध में अगले कदमों का आकलन कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इस मामले को ब्यूरो में भेजा जाएगा।
बता दें कि फीफा ने इस महीने की शुरुआत में ही ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को इसी कारण से सस्पेंड करने की चेतावनी दी थी। 28 अगस्त को एआईएफएफ के चुनाव होने हैं. इस मामले में 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें