फिल्म समीक्षा : जानिए कैसी हैं अजय-अमिताभ और रकुल की ‘रनवे 34’, क्या कुछ हैं इसमें खास

फिल्म समीक्षा : जानिए कैसी हैं अजय-अमिताभ और रकुल की ‘रनवे 34’, क्या कुछ हैं इसमें खास

‘रनवे 34’ बेहद शानदार तरीके से बनाई गई भारत की इकलौती एविएशन फिल्म है

आजकल बॉलीवुड में सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्म बनाने का चलन हैं। इन फिल्मों में किसी सच्ची घटना को बड़े परते पर जीवंत किया जाता हैं। इसी क्रम में एक और फिल्म का नाम जुड़ गया हैं। इस फिल्म का नाम रनवे ३४ (Runway 34) हैं। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अजय देवगन, अमिताभ बच्चन, रकुल प्रीत सिंह और बोमन ईरानी हैं। इस फिल्म का निर्देशन अजय देवगन ने ही किया हैं। हालांकि बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत सी सच्ची घटनाओं पर आधारित फ़िल्में बनी हैं पर शायद ही कोई फिल्म बनी है, जिसमें लैंडिंग के दौरान मौसम के कारण पायलट द्वारा फेस की जाने वाली मुश्किलों के बारे में बताया गया हो।
आपको बता दें कि हॉलीवुड में टॉम हैंक्स की ‘सुली’ और डेनजेल वाशिंगटन की ‘फ्लाइट’ वाली श्रेणी की हैं।इस फिल्म की कहानी 2015 में दोहा से कोचीन आ रही जेट एयरवेज की फ्लाइट पर आधारित एक सच्ची घटना है जहाँ खराब मौसम के कारण पायलट और कंट्रोल टावर के बीच बातचीत नहीं हो पा रही थी, जिसकी वजह से प्लेन क्रैश होने का डर बना हुआ था, लेकिन पायलट की सूझबूझ ने सभी को एक बड़े हादसे का शिकार होने से बचा लिया था।
इस फिल्म की बात करें तो फिल्म में अजय देवगन विक्रान्त खन्ना नाम के एक तेजतर्रार और स्टाइलिश पायलट के किरदार में हैं। वहीं, उनकी को-पायलट की भूमिका में बेहद टैलेंटेड रकुल प्रीत सिंह निभा रही हैं। फिल्म में वे लोगों से भरी फ्लाइट को दोहा से लेकर कोच्चि पहुंचते हैं, लेकिन खराब मौसम की वजह से प्लेन को लैंड करना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में निर्धारित रनवे पर उतारने की लाख कोशिशों के बावजूद टीम प्लेन लैंड नहीं कर पाती है। फिर पायलट विक्रांत प्लेन को बैंगलोर के बजाए त्रिवेंद्रम में उतारने का फैसला लेते हैं। कुशल और हिम्मती विक्रान्त अपने अनुभव के आधार पर बिना किसी हताहत के ऐसा करने में सफल रहते हैं। इस लैंडिंग के साथ फिल्म की कहानी में बड़ा मोड़ आता है। विक्रान्त को उसके साहसी काम के लिए सराहना मिलने के बदले उसपर उंगलियां उठाई जाती हैं और कुल मिलाकर यही है इस शानदार फिल्म की दिलचस्प कहानी। अब ये जानने के लिए की इस कहानी में पायलट के साथ क्या होता है? और किस तरह से सामने आती है मामले की सच्चाई? इन सवालो के जवाब के लिए आपको देखनी पड़ेगी रोमांच से भरी ये फिल्म।
 ‘रनवे 34’ इंडिया की इकलौती एविएशन फिल्म है, जो इसे और भी खास बेहद शानदार तरीके से बनाई गई फिल्म है, जिसमें अजय देवगन ने एक्टिंग की क्षमता के साथ निर्देशन में भी जान फूंकी है। बात करें महानायक अमिताभ बच्चन की, जो फिल्म में साफतौर से इंटरवल के बाद एंट्री लेते हैं, वह पहले से ही रोमांच से भरी कहानी को एक महत्वपूर्ण रफ्तार देते हैं। वहीं, दो बड़े स्टार्स के साथ स्क्रीन शेयर करने वालीं सुपर टैलेंटेड एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह ने भी अपनी भूमिका के साथ फिल्म में अपनी छाप छोड़ी है। एक को-पायलट के रूप में एक्ट्रेस ने अपनी भूमिका के साथ पूरा न्याय किया है। 
नयी तरह की कहानी वाली रनवे 34 एक बैलेंस्ड फिल्म है, जिसमें सही तरह से टेक्निकल और इमोशनल मसाले का तड़का दिया गया है। फिल्म में इन सभी बड़े स्टार्स के अलावा आकांक्षा सिंह, अंगिरा धर और यूट्यूबर कैरी मिनाटी भी हैं, जिन्हे देखना अपने आप में खास है। अगर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ रनवे 34 देखने का प्लान कर रहे हैं, तो ये आपके लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है।