फिल्म : वीएफएक्स और किरदारों के बाद अब पोस्टर को लेकर विवादों में प्रभास की ‘आदिपुरुष’

फिल्म : वीएफएक्स और किरदारों के बाद अब पोस्टर को लेकर विवादों में प्रभास की ‘आदिपुरुष’

लोगों ने हाल ही में रिलीज इस फिल्म के टीजर की बहुत आलोचना की, 'आदिपुरुष' का यह पोस्टर स्टूडियो द्वारा पहले जारी की गई भगवान शिव की कलाकृति की कॉपी

प्रभास की बहुचर्चित फिल्म ‘आदिपुरुष’ का टीजर और फर्स्ट लुक पोस्टर 2 अक्टूबर को जारी किया गया था। ये टीजर लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। लोगों को इस टीजर में एक भी दमदार मुद्दा नहीं दिखाई दे रहा है। इस टीजर को लेकर भी फिल्म की ढेरों आलोचना हुई, चाहे वो बात सैफ अली खान के किरदार की हो या फिर प्रभास के! चाहे कृति सेनन की बात हो या फिर हनुमान के रोल की सब कुछ फिल्म में अलग है, जिसकी जमकर आलोचना की जा रही है। आदिपुरुष पर संकटों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रावण के अलाउद्दीन खिलजी जैसे लुक से लेकर वीएफएक्स में गड़बड़ी के बाद अब पोस्टर चोरी का भी मुद्दा सामने आ गया है।


फ़िल्म का पोस्टर है एक एनीमेशन स्टूडियो के काम की कॉपी


बता दें कि आदिपुरुष’ के टीजर के उसके जबरदस्ती वाले लुक और फील के लिए ट्रोल होने के बाद अब एक एनीमेशन स्टूडियो ने अब कहा है कि टीजर के फर्स्ट लुक पोस्टर और कुछ सीन्स को उनके काम से कॉपी किया गया था। इस फिल्म के पोस्टर में'आदिपुरुष' के पोस्टर में प्रभास को एक तीर और तरकश के साथ दिखाया गया है। एक नेट यूजर ने एक एनिमेशन स्टूडियो को टैग किया और बताया कि 'आदिपुरुष' का यह पोस्टर स्टूडियो द्वारा पहले जारी की गई भगवान शिव की कलाकृति की कॉपी है। उसके बाद इस स्टूडियो ने अपने ओरिजिनल काम को भी सोशल मीडिया पर शेयर किया।


फिल्म पर करोड़ों का खर्चा पर कोई असली पोस्टर बनाने वाला नहीं


इन दोनों कृतियों को देखकर, नेटिज़न्स ने तुरंत निर्णय लिया कि 'आदिपुरुष' का पोस्टर बिना किसी संदेह के इस एनीमेशन स्टूडियो के पोस्टर की एक प्रति है। इसके तुरंत बाद लोगों ने 'आदिपुरुष' के मेकर्स को ट्रोल करना शुरू कर दिया और लिखा कि अगर आप करोड़ों खर्च कर फिल्म बना रहे हैं तो कम से कम एक पोस्टर ओरिजिनल होना चाहिए। हालांकि स्टूडियो ने किसी भी तरह की कानूनी कार्यवाही करने से इनकार कर दिया है। अपने पोस्ट में एनिमेशनन स्टूडियो ने लिखा, “ये देखना बेहद निराशाजनक है कि हमारे काम को इस तरह कॉपी किया जा रहा है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, ऐसा कई बार हुआ है कि ये इस सेंटर पर बिल्कुल मजाकिया है. हम इसे लड़ने की तरह नहीं देखते हैं क्योंकि हम आप लोगों का ध्यान इस तरह के काम पर केंद्रित करेंगे।बेहतरीन कंटेंट और उस रास्ते को बनाना जारी रखेंगे। लेकिन हो सकता है कि ये शब्द फैल जाए।”
इसमें भी कॉपी-पेस्ट किया गया है। सोशल मीडिया पर कई रीलें वायरल हो गई हैं, जिसमें दिखाया गया है कि 'आदिपुरुष' के टीज़र में प्रस्तुत वीएफएक्स और एनीमेशन को पहले रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्मों से फ्रेम दर फ्रेम उठा लिया गया है।

रामायण पर आधारित है ‘आदिपुरुष’, भगवान राम की भूमिका में हैं प्रभास


गौरतलब है कि ओम राउत द्वारा निर्देशित पौराणिक ड्रामा ‘आदिपुरुष’ में प्रभास, भगवान राम की भूमिका में हैं। इसमें सैफ अली खान, एंटागोनिस्ट लंकेश के रूप में नजर आने वाले हैं। यूवी क्रिएशंस ने कथित तौर पर 100 करोड़ रुपये में अपने तेलुगु वर्जन के राइट्स हासिल कर लिए हैं। ‘आदिपुरुष’ 12 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।