कोर्ट चेम्बर में बैठे वकील के फ़ोन में हुआ धमाका, धमाके से फोन में लगी आग

कोर्ट चेम्बर में बैठे वकील के फ़ोन में हुआ धमाका, धमाके से फोन में लगी आग

OnePlus के लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन 'NavPlus Nord 2' में धमाका होने होने की खबर

आज कल स्मार्ट फोन में धमका होने की खबरें बहुत आम हो चली है। आये दिन किसी न किसी फ़ोन में आग लगने या धमाका होने की जानकारी सामने आती है। ऐसे में प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus के लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन 'NavPlus Nord 2' में धमाका होने होने की खबर सामने आई गया है। सोशल मीडिया पर गौरव गुलाटी नाम के वकील ने बताया कि धमाका उनके गाउन में हुआ.  गौरव ने कहा कि कोर्ट कक्ष में उनके गाउन में फोन फट गया। फोन में हुआ धमाका इतना जबरजस्त था कि उसमें आग भी लग गई।
आपको बता दें कि महीनों पहले इसी तरह के एक सोशल मीडिया यूजर ने शेयर किया था कि 'वनप्लस नॉर्ड 2' में धमाका हुआ है। यह फोन 5 दिन पहले लिया था। फोन में विस्फोट उस समय हुआ जब यूजर की पत्नी साइकिल चला रही थी।
इस मामले में एडवोकेट गौरव ने कहा कि वह 8 सितंबर को अपने कोर्ट चैंबर में बैठे थे। अचानक उसे अपने गाउन की जेब में गर्माहट महसूस हुई। उसने जेब से फोन निकाला तो देखा कि फोन से धुआं निकल रहा है। यह देख उसने तुरंत फोन फेंक दिया और फिर फोन फट गया।
फोन में धमाकों को लेकर कंपनी ने मामले को स्पष्ट करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले एक व्यक्ति ने ट्विटर पर OnePlus Nord 2 5G में कथित विस्फोट की जानकारी साझा की थी। इस व्यक्ति के दावे की सत्यता की पुष्टि करने के लिए हमारी टीम तुरंत पहुंच गई। हमने इस दावे को गंभीरता से लिया है। मुंबई के आईटी विशेषज्ञ मंगलेश एलिया का कहना है कि OnePlus Nord 2 5G की बैटरी फटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। इससे बैटरी ज़्यादा गरम हो जाती है। ऐसे में चार्ज करते समय मोबाइल पर बात करते समय यह ब्लास्ट कर सकता है। अक्सर उपयोगकर्ता की त्रुटियों के कारण, बैटरी ज़्यादा गरम हो जाती है और फट जाती है। जब बैटरी की सेल खत्म हो चुकी हो तो फोन के अंदर रासायनिक परिवर्तनों के कारण ब्लास्ट हो सकती है।
सामान्य रूप से फोन की बैटरी फटने से पहले 3 सिग्नल सामने आते है जिसमें फोन की स्क्रीन का धुंधला होना या स्क्रीन का काला पड़ना, बार-बार फोन हैंग होना या धीमी प्रोसेसिंग होना शामिल हैं। साथ ही बात करते समय फोन सामान्य से अधिक गर्म हो जाता है।
ऐसे में उपभोक्ता नकली चार्जर, नकली बैटरी का प्रयोग न करें। जिस ब्रांड के फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसी चार्जर का इस्तेमाल करें। साथ ही अगर फोन पानी में डूबा हो तो उसे चार्ज न करें।  अगर फोन चार्ज हो रहा है तो इसका इस्तेमाल न करें। अगर बैटरी खराब हो जाती है, तो उसे तुरंत बदलवा लें। मोबाइल को शत प्रतिशत चार्ज न करें।  ऐसा करने से बैटरी खराब होने का खतरा रहता है।
 मोबाइल की बैटरी को 80% से 85% तक चार्ज करने की सलाह दी जाती है। मोबाइल को रात भर चार्ज में न रखें।  यह मोबाइल के प्रदर्शन को प्रभावित करता है।
Tags: Feature