छोटी सी लापरवाही भी बन सकती है मौत की वजह, बाथरूम में लगे गीजर से हुई महिला की मौत

छोटी सी लापरवाही भी बन सकती है मौत की वजह, बाथरूम में लगे गीजर से हुई महिला की मौत

गैस गीजर से रिसने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोक्साइड गैस के कारण हुई मौत

आज के समय हम अपने आसपास तरह तरह के मशीनों से घिरे हुए है। हमारी जिन्दगी इन्ही आधुनिक उपकरणों के इर्दगिर्द घूम रही है। जहाँ एक और इन उपकरणों ने हमारी जीवन शैली को आसन बना दिया है, वहीं कभी कभी इन्हीं उपकरणों के कारण हम किसी बड़ी मुसीबत में पड़ जाते है। एक ऐसा ही मामला गाजियाबाद में सामने आया है जहाँ मोदीनगर में एक कॉलोनी में रहनी वाली एक महिला की संदिग्ध हालत में मौत हो गई है। ऐसा माना जा रहा है कि महिला की मौत बाथरूम में लगे गैस गीजर से रिसने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोक्साइड गैस के कारण हुई है। महिला की संदिग्घ मौत से परिवार में शोक की लहर छा गई है। हालाँकि परिवार के लोगों ने महिला का पोस्टमॉर्टम कराने से मना कर दिया है। बरहाल पुलिस इस घटना की जांच कर रही है।
जानकारी के अनुसार जितेंद्र सिंघल अपने परिवार के साथ मोदीनगर के टीबड़ा मार्ग के गली नंबर 6 में रहते हैं। उनके घर के बाथरूम में एक गीजर है। सोमवार को पूरे परिवार ने खुशी-खुशी एक साथ होली खेली। रात करीब 10:30 बजे जितेंद्र सिंघल की 38 वर्षीय पत्नी सपना सिंघल होली खेलने के बाद बाथरूम में नहाने जा रही थीं। काफी देर होने पर भी जब सपना बाथरूम से बाहर नहीं आई, तो परिवार के लोगों  को संदेह हुआ। इसके बाद सबने दरवाजा पीटना शुरू कर दिया। लेकिन जब अन्दर से सपना ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी तो पड़ोसियों को बुलाकर बाथरूम का दरवाजा तोड़ दिया गया।
बाथरूम में मिली बेहोश, कई अस्पतालों के काटे चक्कर, अंततः हो गई मौत
बाथरूम का दरवाजा दरवाजा टूटने पर सपना बाथरूम में बेहोश पाई गई। परिवार वालों ने देर न करते हुए सपना को स्थानीय अस्पताल लेकर आए, लेकिन मोदीनगर के 3-4 अस्पतालों में भटकने के बाद अंत में  सपना को मेरठ के सुभारती अस्पताल ले जाया गया। वहां भी 5 घंटे के इलाज के बाद भी उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ तो परिवार द्वारा सपना को गाजियाबाद के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहाँ सपना को वेंटिलेटर पर रखा गया। इसके बाद डॉक्टरों ने मंगलवार सुबह उन्हें मृत घोषित कर दिया।
इसके बाद जितेंद्र सिंह ने पुलिस स्टेशन को मामले की जानकारी दी और मांग की कि सपना का पोस्टमॉर्टम न किया जाए। पुलिस स्टेशन के प्रभारी मुनेंद्र सिंह ने कहा कि पुलिस ने शव परीक्षण किया था लेकिन कोई पोस्टमार्टम नहीं किया गया । विशेषज्ञों की माने तो घरों में उपयोग में लिए जाने वाले गैस गीजर कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रॉक्साइड गैस का उत्पादन करता है। बाथरूम में इस गैस की अधिकता से व्यक्ति बेहोश हो सकता है। 
गौरतलब है कि लोग अपनी सुविधा के लिए घर के बाथरूम के अंदर गैस गीजर लगाते हैं। अधिकांश घरों के बाथरूम में वेंटिलेशन की सुविधा इतनी अच्छी नहीं होती और ऐसे में जरा सी लापरवाही भी जानलेवा हो सकती है। ऐसे में गीजर लगाने के बाद कुछ सावधानियां रखना आवश्यक है:
सावधान रहे:
- गैस गीजर का प्रयोग करते समय बाथरूम की खिड़की खुली रखें।
- हो सके तो बाथरूम के अंदर गैस सिलेंडर न रखें
- बाथरूम में एक निकास पंखा स्थापित करें
- स्नान करने से पहले गर्म पानी बाल्टी में भरें, इससे जोखिम कम हो जाएगा
- गीजर को सीधे स्विच ऑन नहीं करना चाहिए
- गीजर का उपयोग करते समय ही उसका गैस सिलेंडर चालू करें
- गीजर की बैटरी को समय-समय पर बदलते रहें
Tags: 0