इलेक्ट्रिक व्हीकल : बोल्ट ने दूर की चार्जिंग से जुड़ी सारी समस्याएं, बहुत कम दाम में लाएं सबसे सुरक्षित चार्जिंग सॉकेट

इलेक्ट्रिक व्हीकल : बोल्ट ने दूर की चार्जिंग से जुड़ी सारी समस्याएं, बहुत कम दाम में लाएं सबसे सुरक्षित चार्जिंग सॉकेट

दिन बा दिन बढ़ रही हैं इलेक्ट्रिक कारों की मांग, सरकार 2030 तक निजी कारों के लिए ईवी बिक्री की पहुंच हासिल करने की विशेष योजना

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग कंपनी बोल्ट ने अपने यूनिवर्सल EV चार्जिंग सॉकेट बोल्ट लाइट को लॉन्च करने की घोषणा की है। यह मेड इन इंडिया सॉकेट सभी पोर्टेबल चार्जर के साथ काम कर सकता है जो किसी भी ईवी के साथ आते हैं और घर पर मौजूदा एसी बिजली की आपूर्ति के साथ काम करते हैं और यह 2599 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।

इस वर्ष इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तीन गुना अधिक


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, भारत में अगस्त 2022 तक सड़क पर 1.3 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में बिक्री की तुलना में इस वर्ष इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तीन गुना अधिक हो गई है। सरकार 2030 तक निजी कारों के लिए 30%, वाणिज्यिक वाहनों के लिए 70% और दो और तिपहिया वाहनों के लिए 80% ईवी बिक्री की पहुंच हासिल करने की योजना बना रही है। इसे प्राप्त करने के लिए, भारत को घर के लिए सुरक्षित, स्मार्ट और किफायती ईवी चार्जिंग समाधान की आवश्यकता है। घर पर सुरक्षित ईवी चार्जर की उपस्थिति न केवल उपयोगकर्ताओं को अपने ईवी चार्ज करने की सुविधा प्रदान करती है, बल्कि उन लोगों में आत्मविश्वास भी बढ़ाती है जो इसे खरीदने पर विचार कर रहे हैं।

चार्जिंग एक बड़ी मुसीबत


रिपोर्टों के अनुसार, 80% से अधिक EV मालिक अपने वाहनों को आवासीय चार्जिंग की सुविधा और कम लागत के कारण घर पर ही चार्ज करते हैं। अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन ऑन-बोर्ड चार्जर के साथ आते हैं जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने वाहनों को मानक 15A चार्जिंग सॉकेट में प्लग करने की अनुमति देता है। हालांकि, धीमी और कम से कम ऊर्जा कुशल होने के अलावा, ये सॉकेट किसी भी प्रत्यक्ष सुरक्षा या सुविधायें नहीं देते हैं और लंबी अवधि के ईवी चार्जिंग के लिए उचित नहीं हैं। मानक 15A सॉकेट का उपयोग करके घर पर असुरक्षित चार्जिंग के परिणामस्वरूप अचानक बिजली बढ़ सकती है जो EV बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती है। इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) में कई आग लगने की घटना सामने आई है, जिसमें से ज्यादातर हादसे चार्जिंग के दौरान हुई हैं। ऐसे में लोग घरों में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने से हिचक रहे हैं। इसलिए घरेलू EV चार्जिंग नेटवर्क प्रदाता बोल्ट ने एक ऐसे चार्जिंग सॉकेट को पेश किया है जिसे सबसे सुरक्षित चार्जिंग सॉकेट होने का दावा किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, ईवी उपयोगकर्ताओं को साझा पार्किंग स्थानों में बिजली की चोरी, अभिगम नियंत्रण और अज्ञात ऊर्जा खपत के साथ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है।

बोल्ट लाइट है एक विकल्प


आपको बता दें कि बोल्ट लाइट को अप्रभावी होम चार्जिंग से उत्पन्न होने वाली सभी समस्याओं के समाधान के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह EV उपभोक्ताओं को उनके EV को चार्ज करने के लिए एक सुरक्षित और किफायती समाधान प्रदान करता है। यह दो, तीन और चार पहिया ईवी के साथ संगत है। खास बात है कि इसे किसी अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के घर पर लगाने के लिए केवल 30 मिनट की जरूरत होती है।

लैस बोल्ट लाइट में है बहुत से फीचर्स 


बोल्ट लाइट आसानी से हैंडल होने के अलावा IoT सक्षम है। यह चार्जिंग के दौरान बिजली की खपत की निगरानी करता है, जिसके लिए यह एक एनर्जी कैलकुलेटर के साथ आता है। इसके अलावा, मालिक डिवाइस की स्थिति को 'सार्वजनिक' और 'निजी' के बीच स्विच करना चुन सकते हैं। 'सार्वजनिक' चार्जिंग सॉकेट आम जनता के लिए खुले हैं और बोल्ट ऐप पर बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। वहीं, 'निजी' चार्जिंग सॉकेट विशेष रूप से डिवाइस मालिकों के उपयोग के लिए हैं। बोल्ट लाइट IP65 प्रमाणित है और इसलिए धूल, तेल, पानी और अन्य गैर-संक्षारक सामग्री से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है और सभी मौसम की स्थिति को सहन कर सकता है। यह एक कुशल बिजली हस्तांतरण देता है और उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए तेजी से चार्जिंग मिलती है कि उनका ईवी रात भर पूरी तरह चार्ज हो।

इसकी भी है सुविधा


मालिक डिवाइस की स्थिति को सार्वजनिक और निजी के बीच स्विच करना चुन सकते हैं, जहां सार्वजनिक चार्जिंग सॉकेट सभी के लिए खुले हैं और बोल्ट ऐप पर बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। निजी के रूप में चिह्नित चार्जिंग सॉकेट विशेष रूप से डिवाइस मालिकों के उपयोग के लिए हैं। इसके अलावा, बोल्ट लाइट को बोल्ट ऐप के साथ या उसके बिना संचालित किया जा सकता है और ब्लूटूथ लो एनर्जी (बीएलई) और वाईफाई संचार दोनों का समर्थन करता है। जब निजी मोड पर सेट किया जाता है, तो बोल्ट लाइट को इंटरनेट या बोल्ट ऐप को संचालित करने की आवश्यकता नहीं होती है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने की जरुरत


कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 25 से अधिक ओईएम के साथ भागीदारी की है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक सुरक्षित, स्मार्ट और कनेक्टेड इकोसिस्टम बनाने के लिए भारत के शीर्ष 10 ओईएम में से 7 शामिल हैं। बोल्ट के को-फाउंडर मोहित यादव ने एक बयान में कहा, "आज तक, भारत में बिकने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या पहले ही 2021 में कुल बिकने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या को पार कर चुकी है। घर और सार्वजनिक दोनों जगहों पर एक मजबूत और व्यापक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने की जरुरत है। बोल्ट में, हमने सबसे पहले 300 शहरों में 15,000 बोल्ट चार्जिंग पॉइंट स्थापित करके इलेक्ट्रिक वाहनों की सार्वजनिक चार्जिंग की समस्या का समाधान किया। घर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए मानक 15A सॉकेट का वर्तमान उपयोग वाहन, बैटरी और चार्जर को अनियंत्रित चार्जिंग, अत्यधिक तापमान के संपर्क में आने या अप्रत्याशित बिजली उछाल के कारण नुकसान पहुंचा सकता है। अब बोल्ट लाइट के साथ, हम घर पर ईवी चार्ज करते समय एक उपयोगकर्ता के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं और एक किफायती समाधान तैयार किया है जो घर पर सुरक्षित और स्मार्ट चार्जिंग को सक्षम बनाता है। हम भारत भर में प्रत्येक ईवी उपयोगकर्ता के घर में बोल्ट लाइट चार्जिंग सॉकेट की परिकल्पना करते हैं और ईवीएस को स्मार्ट, सुरक्षित, कनेक्टेड और भविष्य के लिए तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।