बारिश के मौसम में भुट्टा खाईये, फायदा भी होगा और मजा भी आयेगा!

बारिश के मौसम में भुट्टा खाईये, फायदा भी होगा और मजा भी आयेगा!

बहुत से गुणों से भरपूर है मकई, न सिर्फ स्वाद के लिए बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है ये

मानसून का मौसम आते ही मौसम मनमोहन हो उठता है। इस समय बहुत सी चीजें खाने का मन करने लगता है पर ऐसा वैसा कुछ कह लेना बीमारी को निमंत्रण देने जैसा है। ये मौसम कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में आप कॉर्न जैसे सुपरफूड का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।
आप मकई को चाट और सूप में भी शामिल कर सकते हैं। आप मकई को भून कर मक्के की तरह खा सकते हैं. इसमें मैंगनीज, जिंक, फास्फोरस, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। ये शरीर में खून की कमी को दूर करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं मकई खाने के स्वास्थ्य लाभ।
मकई में मैग्नीशियम होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दिल से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मकई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें फेरुलिक एसिड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। ये गुण शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में भी मदद करते हैं।
साथ ही मकई फाइबर में उच्च है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इससे आपको भूख कम लगती है तो यह जल्दी वजन घटाने में मदद करता है। एनीमिया को दूर रखता है। मकई में कई विटामिन और खनिज होते हैं। इसमें आयरन होता है। यह खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। यह नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।
मक्के के सेवन से नर्वस सिस्टम अच्छे से काम करता है। इसमें अमीनो एसिड होता है। यह दिमाग को शांत करने में मदद करता है। ये याददाश्त बढ़ाने का काम करते हैं। वे तनाव कम करते हैं। इसका सेवन करने से मूड अच्छा रहता है। मकई के बीज में फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड जैसे गुण होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स की समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। यह शरीर में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है।