क्या आपको आधार कार्ड का फोटो बदलना है? ऐसे कर सकते हैं

क्या आपको आधार कार्ड का फोटो बदलना है? ऐसे कर सकते हैं

यदि आप अपने आधार में खराब फोटो बदलना चाहते हैं तो आपको अब इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है

अपने आधार कार्ड में एक अच्छी तस्वीर लगाने के आसान तरीके के बारे में जानें
आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। सभी सरकारी और निजी संस्थानों में कई कार्यों के लिए आधार कार्ड आवश्यक है। सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं में लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। फोटो क्लिक होने पर आधार कार्ड में कोई विशेष कैमरा नहीं होता है और बैकग्राउंड भी नहीं होता कि फोटो कुछ भी अच्छा दिखे। इस बीच ज्यादातर लोगों की खराब तस्वीरें भी आधार में आ जाती हैं।
यदि आप अपने आधार में खराब फोटो बदलना चाहते हैं तो आपको अब इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अपने आधार कार्ड में एक अच्छी तस्वीर लगाने के आसान तरीके के बारे में जानें। यूआईडीएआई केवल फोटो बदलने या आधार कार्ड में किसी भी तरह के बदलाव के लिए ऑफ़लाइन सेवा प्रदान करता है। फोटो बदलने के लिए लोगों को नजदीकी सहायता केंद्र पर जाना पड़ता है। इसके अलावा पोस्ट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।
 सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं  जहां आपको गेट आधार सेक्शन में जाना होगा। यहां से आधार नामांकन / अपडेट फॉर्म डाउनलोड करें। फिर आपको फॉर्म भरना होगा और आधार सेवा केंद्र पर जाकर जमा करना होगा।  सेन्टर पर उपयोगकर्ता की उंगलियों के निशान, रेटिना स्कैन और फोटो ग्राफ को फिर से कैप्चर किया जाता है।
आपके द्वारा अपडेट की जाने वाली जानकारी के लिए 50 रुपये का शुल्क है। जब आपका फोटो अपडेट अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है, तो उपयोगकर्ता को एक URN प्राप्त होगा। आप इस नंबर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं कि आपका एप्लिकेशन किस स्टेज पर है।  जानकारी अपडेट होने के 90 दिन बाद यानी 3 महीने में एक नई तस्वीर वाला आधार कार्ड उपलब्ध होगा।
 सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
यहां से आधार कार्ड अपडेट करेक्शन फॉर्म डाउनलोड करें। फिर सारी जानकारी फॉर्म में भरनी है। फॉर्म भरने के बाद, आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय के नाम एक पत्र लिखना होगा। उसके बाद सेल्फ अटेस्टेड तस्वीर संलग्न करनी होगी और फिर उसे पोस्ट करना होगा। ऐसा करने के दो हफ्ते के भीतर आपको नई फोटो के साथ आधार कार्ड मिल जाएगा।
एटीएम के साथ आधार कार्ड: UIDAI ने भी आधार को केवल 50 रुपये में लोगों के लिए उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है और यह एक ऐसा कार्ड है जो एटीएम जैसा दिखता है। लोगों को लगता है कि एटीएम जैसा दिखने वाला यह कार्ड महंगा होगा, लेकिन यह महंगा नहीं है। आम आदमी के लिए इसकी कीमत कम रखी गई है। पीवीसी वाला यह आधार कार्ड कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। बहुत सुविधाजनक होने के साथ-साथ यह जल्द ही खराब नहीं होगा।
जब यह पीवीसी से बना होता है, तो यह ध्यान देने योग्य है कि यह आसानी से खराब नहीं होगा और लंबे समय तक रहेगा। लाइसेंस और पैन कार्ड की तरह, यह आकर्षक दिखने के लिए बनाया गया है। सेफ्टी फीचर्स के मामले में, इसमें होलोग्राम, घोस्ट इमेज, माइक्रोटेक्स्ट और गिलोच पैटर्न है। इस पीवीसी कार्ड में नागरिक की सारी जानकारी होती है।
Tags: