क्या सूरतवासी जानते हैं, शहर में यहां मिलती है गुड़ वाली स्वास्थ्यप्रद चाय!

प्रतिकात्मक तस्वीर

लॉकडाउन में शुरू हुई दुकान पर आज लग रहे है ग्राहकों की लाइने, चाय के साथ दी जाती है खाने वाली कप

आज के समय में अधिकांश लोग चाय के शौक़ीन होते है। सुबह उठते ही लोग सबसे पहले चाय को याद करते है। यदि कोई काम से ऊब जाता है या फिर लोगों को आलस आता हैं, तो लोग तुरंत चाय की चुस्की लेना पसंद करते है। हालांकि शक्कर वाली चाय कई तरह से हानिकारक साबित हो रही है। पर चाय के प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ रही है औए से चाय बनाने में एक छोटा सा बदलाव करके सूरत के चाय स्टाल ने लोगों को फायदेमंद गुड़ वाली चाय पिलाना शुरू किया है। लोगों में भी इस गुड़ वाली चाय की मांग बढ़ती जा रही है। चाय के स्टाल के मालिक गुड़ वाली चाय बेचकर प्रति माह लगभग 35 हजार कमा रहे हैं। 
आपको बता दें कि ये फायदेमंद गुड़ वाली चाय सूरत के वराछा इलाके में स्थित योगी चौक और बापा सीताराम चौक के बीच रॉयल प्लाजा कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के ग्राउंड फ्लोर पर चलने वाली एक चाय की दुकान पर मिलती है औ भारतभाई भारद्वाज इस दुकान के मालिक हैं। इस चाय स्टॉल की खासियत यह है कि यहां वे चाय में चीनी की जगह गुड़डालते हैं। भरतभाई कहते हैं कि तालाबंदी के दौरान शुरू किया गया यह चाय स्टाल आज लगभग 500 स्थायी ग्राहकों का अड्डा हैं। चाय प्रेमी दूर-दूर से आकर इस चाय के मज़े लेते हैं। इस दुकान से प्रति माह लगभग 35 हजार की आय भी होती है। इस चाय की एक और अनोखी बात ये है कि यहाँ ग्लास और पेपर कप के साथ गेहूं के आटे से बने ग्लास में भी चाय मिलती है। इसका स्वाद कुछ अलग होता है। इस गेंहू वाले गिलास को खाते हुए चाय पीने से चाय का स्वाद बदल जाता है।
चाय के साथ दिये जाते है कप जिसे खाया जा सकता है
आपको बता दें कि सुरेंद्रनगर के मूल निवासी भरतभाई कहते हैं कि उनका परिवार पशुपालन में शामिल है।उनकी चाय स्टाल जय जोगी सूरत में एकमात्र चाय स्टॉल धारक है जो गुड़ और घी के साथ चाय का आनंद देता है। हमारे चाय के स्टॉल पर, सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चाय प्रेमी दूर-दूर से चाय पीने आते हैं। गुड़ की चाय लोगों की पसंदीदा चाय बन गई है। ऐसे में रोजाना लगभग 30 लीटर दूध और 6-7 किलोग्राम गुड़ का उपयोग किया जाता है।
आपको बता दें की आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि गुड़ की चाय पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होती है जो रक्त में कमी को दूर करने में मदद करती है। इसलिए गुड़ वाली चाय पीने के कई फायदे हैं। साथ ही अगर यदि आप स्वास्थ्य से समझौता किए बिना चाय पीना चाहते हैं, तो गुड़ एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। प्राचीन काल से लोग गुड़ का उपयोग करते आ रहे हैं। भारतीय संस्कृति में इसका अपना एक अलग महत्व है। खाली पेट गर्म पानी पीने से गैस, एसिडिटी, पेट दर्द, कब्ज आदि समस्याएं दूर होती हैं। अगर आपका पेट सुबह अच्छी तरह से साफ नहीं होता है, तो इसका सेवन करना शुरू कर दें। इसे खाली पेट सेवन करने से त्वचा और मांसपेशियां मजबूत और शक्तिशाली बनती हैं। यह खून को भी साफ करता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी सामान्य हो जाता है जो दिल की बीमारियों को खत्म करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें