फेसबुक पर गलती से भी ना करना ऐसी कमेन्ट, सीधे जेल होगी

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo : IANS)

सोशल मीडिया हर कोई अपने मन की बात काफी आसानी से बयान कर सकता है। हालांकि ऐसी कई लोगों द्वारा फेसबुक पर दुयसरोन की पोस्ट पर गलत कमेन्ट कर उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने का भी प्रयास किया जाता है। ऐसे प्रयासों पर प्रतिबंध लगाने के लिए आईटी सेल की और से खास कदम उठाए गए है। अब से यदि आपने भी किसी की भी पोस्ट पर गलत कमेन्ट करते है तो उसके लिए आपको जेल भी हो सकती है।
  • फेसबुक द्वारा अब ऐसे लोगों पर कार्यवाही की जाएगी जो लगातार जातिवाद और धर्म को लगी हुये कमेन्ट करते है। इस तरह के कमेंट्स के कारण अब आप पर कार्यवाही की जा सकती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।
  • इसके अलावा जो लोग सोशल मीडिया साइट पर लगातार अपशब्दों का इस्तेमाल करते है, उनके खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जा सकती है। कई लोगों को लगता है सोशल मीडिया साइट पर आप किसी को भी कुछ भी बोल सकते है, ऐसे में अक्सर कई लोग अपशब्दों का इस्तेमाल करते है।
  • किसी की पोस्ट में अश्लील फोटो पोस्ट करना भी यूजर को जेल भेज सकती है। दरअसल फेसबुक के कमेन्ट सेक्शन में फोटो एड करने का भी एक ऑप्शन होता है।  जिसके चलते कई लोग कमेन्ट सेक्शन में अश्लीलता फैलाते है। ऐसे में अब उनके ऊपर कार्यवाही हो सकती है।
  • यदि कोई व्यक्ति आपको कमेन्ट करने से रोक्न चाहती है इसके बाद भी आप लगातार कमेन्ट करते रहते है तो इस मामले भी आपको कड़ी कार्यवाही का सामना करना पड सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें