आयकर विभाग में नौकरी की आस में फर्जी एपोइंटमेंट लैटर के झांसे में मत पड़ जाना!

आज देश की प्रमुख समस्याओं में से एक बहुत गंभीर समस्या है बेरोजगारी। कुछ दिन पहले ही रेलवे की नौकरी के चलते उत्तर भारत के एक हिस्से में जोरदार हंगामा हुआ था। इसके अलावा देश में चारो ओर रोजगार को लेकर अफरा-तफरी है। इन सब के बीच देश भर में रोजाना सरकारी नौकरियों के नाम पर ठगी और धोखाधड़ी की खबरों सामने आ रही है। इसी बीच आयकर विभाग ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी करते हुए लोगों से सरकारी नौकरियों के नाम पर ठगी और धोखाधड़ी के शिकार होने से बचाने के लिए जनता को आगाह किया है। आयकर विभाग ने पोस्ट करते हुए बताया कि उम्मीदवारों को केवल एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग और आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी विज्ञापन पर ही विचार करना चाहिए।
आयकर विभाग ने हाल ही में एक ट्वीट के जरिए ये चेतावनी दी है कि आयकर विभाग जनता को सावधान करता है कि लोग नौकरी का झांसा देने वाले धोखेबाजों से सावधान रहें। हाल ही में कई लोगों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी देने की बात कही गई थी। यहां तक की कई लोगों को तो फर्जी जॉइनिंग लैटर तक जारी कर दिए गए थे।  विभाग में भर्ती कराने और नौकरियां दिलाने के लिए फर्जी नियुक्ति पत्र जारी करके नौकरी की तलाश कर रहे जरूरतमंद लोगों को गुमराह करने वाले धोखेबाज व्यक्तियों के शिकार न हों।
साथ ही विभाग ने जानकारी दी कि सभी ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर सीधी भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से की जाती है और अधिसूचना विज्ञापन/ परिणाम सहित सभी जानकारी एसएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाती है। इसके बाद, उम्मीदवार का सर्कल या जोन का आवंटन किया जाता है और सूची को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। आयकर विभाग ने आम जनता को आधिकारिक वेबसाइट के अलावा किसी अन्य प्लेटफॉर्म, पोर्टल के माध्यम से विज्ञापित, प्रसारित ऐसे किसी नकली विज्ञापन, अधिसूचना, नियुक्ति पत्र आदि पर ध्यान नहीं देना चाहिए। इनके जरिये आपको धोखाधड़ी का शिकार बनाया जा सकता है।
ऐसे किसी भी तरह के गोरखधंधे से बचने के लिए ये जरुरी है कि आप सावधानी रखे। किसी भी तरह की अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें। किसी आकर्षक मैसेज के झांसे में न आए। किसी भी पोर्टल पर पेमेंट करने से पहले पूरी सावधानी बरतें। साथ ही अनजान व्यक्ति के नौकरी दिलाने के दावों में न आएं। ऐसे लोग अक्सर पैसे लेकर फरार हो जाते हैं।
Tags: