दिल्ली : इस साल भी दिवाली में नहीं फूटेंगे पटाखे, प्रदूषण के बढ़ते हुये स्तर के कारण लिया गया निर्णय

प्रतिकात्मक तस्वीर

पिछले साल देर से प्रतिबंध लगाने के कारण व्यापारियों को हुआ था नुकसान

भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी तरह के पटाखों के संग्रह, बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाने की घोषणा की है। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि इस साल भी दिवाली पर पटाखों पर पाबंदी लग रही है, जिससे की प्रदूषण के कारण लोगों की जान बचाई जा सके। 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि पिछले 3 साल से दिवाली के दौरान दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इस बार भी सभी तरह के पटाखों के संग्रह, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिससे लोगों की जान बचाई जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा, 'पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के संग्रह के बाद प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था, जिससे व्यापारियों को भारी नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए इस बार किसी भी प्रकार का स्टॉक न करें।
बता दें कि पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के एनजीटी के आदेश में दखल देने से पूरी तरह से इनकार कर दिया था। अदालत ने कहा कि एनजीटी के आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि जहां हवा की गुणवत्ता खराब होगी, उन क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री और संचालन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। जिन इलाकों में हवा की गुणवत्ता अच्छी है उन्हें अनुमति दी जा सकती है। शीर्ष अदालत ने एनजीटी के आदेश के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें