अपने आभूषणों की सारी जानकारी ऑनलाइन ही पा सकेंगे सोना खरीदने वाले ग्राहक

आभूषणों की शुद्धता की जांच के लिए हॉलमार्किंग सेंटर में जो मशीनरी लगाई जाएगी, वह ऐसी प्रणाली से लैस होगी कि आभूषण की सारी जानकारी सीधे बीआईएस साइट पर अपडेट हो जाएगी

हमारे यहाँ सोना का अतिविशेष महत्व है. ऐसे में आभूषण खरीदने आये लोगों को शुद्ध सोने के आभूषण मिले यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा आभूषणों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई है। जिसका फायदा देशभर के ग्राहकों को मिल रहा है. अब सरकार इसमें और सटीकता लाने की कोशिश कर रही है। आभूषणों की शुद्धता की जांच के लिए हॉलमार्किंग सेंटर में जो मशीनरी लगाई जाएगी, वह ऐसी प्रणाली से लैस होगी कि आभूषण की सारी जानकारी सीधे बीआईएस साइट पर अपडेट हो जाएगी।

आभूषणों पर बीआईएस हॉलमार्किंग अनिवार्य


आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा आभूषणों पर बीआईएस हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आभूषण खरीदारों के साथ किसी भी प्रकार की ठगी न होने पाए और उन्हें शुद्ध धातु के आभूषण मिले। जिसके लिए हॉलमार्किंग सेंटर में सभी ज्वैलरी की जांच की जाती है। केंद्र में आभूषणों पर विभिन्न प्रक्रियाओं को निष्पादित करके सभी डेटा तैयार किया जाता है जिसमें कुछ प्रतिशत सोना, चांदी या अन्य धातुएं होती हैं। परीक्षण के बाद, आभूषण के प्रत्येक टुकड़े के लिए एक एचयूआईडी नंबर तैयार किया जाता है जो एक लेजर के साथ आभूषण पर लिखा जाता है और इसकी जानकारी बीआईएस वेबसाइट पर अपलोड की जाती है। वर्तमान प्रणाली में, मशीन पर गहनों का परीक्षण करने के बाद डेटा को अपडेट किया गया। जिसमें ज्वैलरी की जानकारी में बदलाव की संभावना थी। लेकिन सरकार इस दिशा में भी सटीकता लाने की कोशिश कर रही है।

ग्राहक बीआईएस वेबसाइट से पा सकेंगे अपने आभूषणों के बारे में सभी जानकारी


आने वाले दिनों में मशीन पर एक सिस्टम स्थापित किया जाएगा और जिस पर हॉलमार्किंग सेंटर में परीक्षण किया जाएगा ताकि सभी डेटा सीधे बीआईएस वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके। साथ ही इसमें जानकारी के साथ बदलाव की कोई संभावना नहीं होगी। ग्राहक बीआईएस वेबसाइट पर एचयूआईडी नंबर दर्ज करके अपने आभूषणों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ज्वैलर्स का कहना है कि नए सिस्टम के आने से ज्वैलरी खरीदारों को उनके ज्वैलरी के बारे में सभी सही जानकारी मिल जाएगी और फ्रॉड में कमी आएगी।

बीआईएस साइट पर उपलब्ध सभी डेटा


इस बारे में हॉलमार्किंग सेंटर के निर्देशक विवेक सोजित्रा ने बताया कि हॉलमार्किंग सेंटर में गहनों की बारीक जांच के बाद रिपोर्ट को बीआईएस साइट पर अपडेट करने की व्यवस्था की गई है। हालांकि, आने वाले दिनों में गहनों की जांच के साथ आने वाली रिपोर्ट अपने आप बीआईएस साइट पर अपलोड हो जाएगी। नई व्यवस्था बहुत सख्त है, जिसके अनुसार कोई भी ऐसा सोचने पर भी रिपोर्ट को बदल नहीं सकता है।