सीएस परिणाम : सूरत की निकिता रही देश भर में शीर्ष, बताया सफलता का गुरुमंत्र

सीएस परिणाम : सूरत की निकिता रही देश भर में शीर्ष, बताया सफलता का गुरुमंत्र

12वीं कॉमर्स में 92 फीसदी हासिल करने के बाद सीएस प्रोफेशनल में प्रवेश लेने वाली निकिता ने 900 में से 576 अंक हासिल कर देश में पहला स्थान हासिल किया

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) ने जून 2022 में आयोजित CS कार्यकारी और व्यावसायिक स्तर की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जिसमें सूरत की निकिता चांदवानी ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। दिन में सात से आठ घंटे तैयारी करने वाली निकिता निकट भविष्य में बीकॉम करने के बाद किसी अच्छी कंपनी में नौकरी पाने की उम्मीद करती है। निकिता ने कहा कि पहले दिन से ही तैयारी और नोट्स बनाने से यह परिणाम हासिल हुआ है।


देश में मिला पहला रैंक

12वीं कॉमर्स में 92 फीसदी हासिल करने के बाद सीएस प्रोफेशनल में प्रवेश लेने वाली निकिता ने 900 में से 576 अंक हासिल कर देश में पहला स्थान हासिल किया। इग्नाइट सेंटर के स्नेह भाटिया और सीएस भूपेंद्र जैन के मार्गदर्शन में परीक्षा की तैयारी करने वाली निकिता दिन में सात से आठ घंटे तैयारी करती थी। जिसके चलते यह सफलता हासिल हुई है। वह रोज मेहनत से तैयारी करती थी और नोट्स बनाती थी। निकिता ने आगे कहा कि परीक्षा से पहले उचित नींद लेना भी जरूरी है।

माता-पिता का पर्याप्त सहयोग

निकिता ने कहा कि पिता रमेशभाई चांदवानी कपड़ा बाजार में सर्विस एजेंसी चलाते हैं और मां रेखाबेन गृहिणी हैं और भाई विवेक 12वीं कॉमर्स में पढ़ रहा है। परिवार के निरंतर सहयोग से आज यह परिणाम प्राप्त हुआ है। देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के बाद परिवार में खुशी का माहौलहै।

लगातार अभ्यास ने कठिन विषयों को आसान बना दिया

निकिता ने कहा, मुझे आरसीडी यानी कॉरपोरेट सब्जेक्ट का रेजोल्यूशन मुश्किल लगा। हालाँकि, यह विषय पहले निरंतर अभ्यास से बनता है और इस प्रकार नोट्स तैयार करना और बनाना कठिन विषयों को भी आसानी से हल कर सकता है।

बोझ के साथ तैयारी न करें

निकिता ने कहा कि जब मैं परीक्षा की तैयारी कर रही थी तो बोर हो जाती थी तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती थी और उसी तरह तरोताजा हो जाती थी। बोझ या गलत सोच के साथ परीक्षा की तैयारी नहीं करनी चाहिए।

Tags: Surat