क्रिकेट : इस गेंदबाज ने ढाया कहर, 6 गेंदों में चटकाए 6 विकेट

क्रिकेट : इस गेंदबाज ने ढाया कहर, 6 गेंदों में चटकाए 6 विकेट

एक ओवर में 6 विकेट लेने की पहली घटना साल 1951 में हुई थी

क्रिकेट के मैदान में हर दिन एक नया रिकॉर्ड बनता है। क्रिकेट के इतिहास में 19 सितंबर 2007 का दिन शायद ही कोई भारतीय भूला हो। इस दिन भारत और इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप का मैच चल रहा था और युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। क्रिकेट प्रेमी उस पल को कभी नहीं भूल पाएंगे। अब ऐसा ही एक और चौंकाने वाला रिकॉर्ड बना है। नेपाल प्रो क्लब चैंपियनशिप 2022 मैच में खेले गए एक मैच में एक गेंदबाज ने 6 गेंदों में 6 विकेट चटकाएं। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल है।  यह उपलब्धि हासिल करने वाले गेंदबाज बाएं हाथ के स्पिनर वीरनदीप सिंह हैं।
आपको बता दें कि मैच नेपाल प्रो-क्लब चैंपियनशिप में बुधवार को मलेशिया क्लब इलेवन और पुश स्पोर्ट्स दिल्ली के बीच खेला जा रहा था। इस मैच में इस गेंदबाज ने 6 गेंदों में 6 विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिनर वीरनदीप सिंह ने इस ओवर में 5 विकेट तेज किए। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल है। ऐसा रिकॉर्ड मैदान पर कम ही देखने को मिलता है। हैट्रिक रिकॉर्ड करना थोड़ा मुश्किल है, खासकर गेंदबाजी में।  इसी के साथ मलेशिया के वीरनदीप सिंह ने इतिहास में अपना नाम बना लिया है। उन्होंने 29 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं। इस ओवर की बात करें तो इस ओवर की पहली गेंद पर मृगंक पाठक (39) आउट हुए, इसके बाद दूसरी गेंद पर ईशान पांडे रन आउट हो गए। तीसरी, चौथी और 5वीं गेंद पर अनिंदो नाहारे, विशेष सरोहा, जतिन सिंघल सभी गोल्डन डक पर आउट होकर विरनदीप सिंह की हैट्रिक का भी शिकार बने। इसके बाद पारी की अंतिम गेंद पर स्पर्श भी गोल्डन डक पर आउट हुए और पुश स्पोर्ट्स की यह पारी 132/9 पर खत्म हो गई।
गौरतलब है कि वीरनदीप का यह ओवर क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो गया।  रिकॉर्ड बनने पर कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी तारीफ भी की। क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं लेकिन ऐसे रिकॉर्ड कम ही टूटते हैं।  मैच में सिर्फ 2 ओवर फेंकने वाले वीरनदीप सिंह ने सिर्फ 9 रन देकर हैट्रिक समेत कुल पांच विकेट लिए।  आपको बता दें कि एक ओवर में 6 विकेट लेने की पहली घटना साल 1951 में हुई थी।
Tags: Nepal