क्रिकेट : जिस गेंदबाज ने तीन साल पहले खेला था अपना आखरी टी20 मैच, अचानक ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में मिली जगह

क्रिकेट : जिस गेंदबाज ने तीन साल पहले खेला था अपना आखरी टी20 मैच, अचानक ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में मिली जगह

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में मोहम्मद शमी के बदले मिली जगह मिल गई, शमी कोविड से संक्रमित

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड वर्ल्ड की तैयारी के स्वरुप ऑस्ट्रलिया और दक्षिण अफ्रीका से टी20 सीरीज खेलने जा रही है। ऑस्ट्रेलिया से होने वाले मैच के लिए भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल किया गया था पर उन्हें मैच से पहले कोविड हो गया और इसी के साथ नाटकीय रूप से तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में जगह मिल गई। रविवार की सुबह उमेश चंडीगढ़ पहुंचे और एयरपोर्ट से उतरने के बाद वह सीधे उस होटल में गए जहां भारतीय क्रिकेट टीम ठहरी हुई है। मोहम्मद शमी को भी कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने आपातकालीन कॉल के तहत उमेश को बुलाया। शमी पिछले साल दुबई में विश्व कप के बाद अपना पहला टी20 मैच खेलने जा रहे थे।

आखिरी बार फरवरी 2019 में नीली जर्सी में दिखे थे उमेश


आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए मोहम्मद शमी की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है। 34 साल के उमेश यादव जांघ की चोट के कारण एनसीए में रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे थे। इस बारे में सूत्र ने बताया, 'उमेश लौटने के बाद एनसीए में रिहैबिलिटेट कर रहे और गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ था। इसलिए अब वह ठीक हो गया है और खेलने के लिए फिट है। इसके साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में खेलने का मौका मिला है। उमेश को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने के 43 महीने बाद टीम इंडिया की नीली जर्सी में देखा जाएगा।  उमेश ने आखिरी बार फरवरी 2019 में विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उमेश आखिरी बार साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए नजर आये थे।

उमेश का करियर


34 वर्षीय उमेश यादव ने 2012 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया था। हालांकि 2019 तक उन्हें टीम इंडिया के लिए सिर्फ 7 बार खेलने का मौका मिला है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 9 विकेट हैं। इसके साथ ही उमेश यादव ने आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से लगातार प्रभावित किया है। उन्होंने 133 आईपीएल मैचों में 135 विकेट लिए हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 में केकेआर के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। वह आईपीएल के 15वें सीजन में पावरप्ले के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक थे। उन्होंने 7 की इकॉनमी रेट से 16 विकेट लिए। आईपीएल के बाद उमेश मिडिलसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने इंग्लैंड गए। वहां उन्होंने काउंटी मैचों के अलावा रॉयल वनडे कप में शानदार गेंदबाजी की। उमेश अभी फॉर्म में हैं। भारतीय टीम प्रबंधन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें आजमाना चाहता है। अगर शमी या कोई अन्य गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में चोटिल हो जाता है तो उमेश एक विकल्प हो सकते हैं।
Tags: