क्रिकेट : देर से टेक-ऑफ हुआ दक्षिण अफ्रीका का प्लेन, भारत ने 16 रनों से जीता दूसरा टी20, सीरीज में बनाई २-० की अजेय बढ़त

डेविड मिलर का शानदार शतक गया बेकार, भारत के लिए केएल राहुल और सूर्यकुमार ने जड़ा अर्द्धशतक

आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 16 रन से हराकर पहली बार अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से टी20 सीरीज में जीत हासिल की है। मैच में पहले बल्लेबाजी करते समय भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 238 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में धीमी शुरुआत के कारण दक्षिण अफ्रीका की टीम 221 रन ही बना पाई। पहले दस ओवर में मेहमान टीम 80 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई और इसी कारण मैच में हार का सामना करना पड़ा।

भारत के बल्लेबाजों का तूफानी प्रदर्शन


मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारत के लिए केएल राहुल और रोहित ने शानदार शुरुआत की। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 59 गेंद में 96 रन की साझेदारी हुई। रोहित 37 गेंद में 43 रन बनाकर आउट हुए। राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़ा। वहीं केएल राहुल ने 28 गेंदों में 57 रन की पारी खेली। इसके बाद सूर्यकुमार ने अर्धशतकीय और कोहली ने 49 रनों की बेहतरीन पारी खेली। कोहली और सूर्यकुमार के बीच तीसरे विकेट के लिए 42 गेंद में 102 रन की साझेदारी हुई। दिनेश कार्तिक ने आखिरी 7 गेंदों में 17 रन बटोरे। इन पारियों की बदौलत भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम शुरू में लड़खड़ाई

 
दूसरी पारी में 238 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने दूसरे ओवर में ही अपने दो विकेट गंवा दिए। इसके बाद डेविड मिलर और क्विंटन डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी की। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 174 रन की नाबाद साझेदारी की। मिलर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक लगाया। वह 47 गेंदों में आठ चौके और सात छक्के की मदद से 106 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, डिकॉक 48 गेंदों में 69 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए अर्शदीप ने २ और अक्षर पटेल ने एक विकेट लिए। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में पहली बार जीती टी20 सीरीज

इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर टी20 सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2-0 से हराया था। वहीं, 2019 में दोनों टीमों के बीच सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 2022 में पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। पांचवां मैच बारिश के कारण धुल गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें