क्रिकेट : अब बांग्लादेश के सामने भी पस्त हुई 'सुपरस्टार्स' से भरी भारतीय टीम, आखरी विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर बांग्लादेश ने 1 विकेट से जीत मैच

क्रिकेट : अब बांग्लादेश के सामने भी पस्त हुई 'सुपरस्टार्स' से भरी भारतीय टीम, आखरी विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर बांग्लादेश ने 1 विकेट से जीत मैच

मेहंदी हसन ने बांग्लादेश के लिए जो किया उसे इतिहास में लंबे समय तक याद रखा जाएगा बांग्लादेश ने भारत को 1 विकेट से हराया

पहले एशिया कप में, फिर T20 वर्ल्ड कप में  और इसके बाद न्यूजीलैंड पर एकदिवसीय श्रृंखला हारने के कारण आलोचकों/पूर्व खिलाड़ियों के निशाने पर आई भारतीय टीम अपनी गलतियों से शायद कुछ नहीं सीखना चाह रही है और इस बात का प्रमाण आज बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में देखने को मिला। बांग्लादेश ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को एक विकेट से हरा दिया है। लो स्कोरिंग मुकाबले में लंबे उतार चढ़ाव के बाद एक समय भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए बांग्लादेश के नौ बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। उस समय बांग्लादेश जीत से 50 से अधिक रन दूर थी पर यहाँ से शुरू हुआ मेहंदी हसन का शो! मेहंदी हसन ने अकेले के दम पर भारत को हरा दिया।

फिर बेरंग दिखे भारतीय बल्लेबाज


मैच की बात करें तो टॉस हारकर भारत ने पहले खेलते हुए 41.2 ओवर में महज 186 रन बना सकी। आईसीसी टूर्नामेंट में बल्लेबाजी से असफल रहने वाला भारत का टॉप आर्डर एक बार फिर घुटने टेकते नजर आए। शिखर धवन, रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, कोहली समेत सारे बल्लेबाज 'आया राम गया राम' के तर्ज पर जल्दी निकलते रहे। हालांकि राहुल ने कुछ कोशिश की पर वो भी एक अनावश्यक और गैरजिम्मेदाराना शॉट खेल कर पवेलियन लौट गए। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने धीमी और दोहरे उछाल वाली पिच पर कहर बरपाया और 5 विकेट लेने में सफल रहे। शाकिब के अलावा एबादोत हुसैन ने भी 4 विकेट लेने का कमाल किया।

बड़े उतार चढ़ाव भरा रहा मैच


इसके बाद बांग्लादेश को जीत के लिए केवल 187 रन का टारगेट मिला। मैच की दूसरी पारी में दीपक ने पहली ही गेंद पर विकेट लेकर मैच को अपनी ओर लाने की कोशिश शुरू कर दी। दीपक चाहर ने टीम इंडिया को पहली बॉल पर सफलता दिलाई। उन्होंने बांग्लादेश के ओपनर नजमुल हसन शान्तो को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। बांग्लादेश के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. लेकिन भारत के लिए बड़ा टर्निंग प्वाइंट तब आया, जब महमूदुल्लाह और मुश्किफकुर रहीम लगातार दो गेंदों पर आउट हो गए। यहां से लग रहा था कि भारत की जीत सिर्फ औपचारिकता भर बाकी बची है. ऐसा तब भी साफ था, जब बांग्लादेश का नौवां विकेट 136 के स्कोर पर गिर गया।

राहुल ने की बड़ी गलती


हालांकि इसके बाद मैदान पर बड़ी गलतियां कर भारतीय टीम ने मैच को अपने हाथ से निकल जाने दिया। केएल राहुल ने 43वें ओवर में बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे मेहदी हसन मिराज का आसान कैच छोड़ दिया। उस वक्त मिराज 15 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसका फायदा उठाकर मिराज और मुस्तफिजुर रहमान ने 10वें यानी आखिरी विकेट के लिए 51 रन की नाबाद साझेदारी कर डाली। मिराज ने एकतरफा अंदाज में अपनी टीम को जीत दिलाई। वह 39 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, मुस्तफिजुर नौ रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का अगला मैच सात दिसंबर को ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जाएगा।
Tags: