क्रिकेट : साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में घायल जसप्रीत बुमराह की जगह लेंगे मोहम्मद सिराज

क्रिकेट :  साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में घायल जसप्रीत बुमराह की जगह लेंगे मोहम्मद सिराज

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में खेले थे बुमराह, पीठ दर्द के कारण टी20 विश्व कप से भी हुए बाहर

भारत की क्रिकेट टीम इस समय टी२० विश्व कप की तैयारी में लगी हुई है। इसी क्रम में भारत में आपके ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली थी और अब दक्षिण अफ्रीका के साथ भी तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच भारत जीत चुका है। इस दौरान भारत को एक बड़ा झटका लगा है। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह घायल हो गये और अब वो टी20 विश्व कप भी गवाने वाले है। अब टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए शामिल किया गया है।


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। गुरुवार को खबर आई थी कि बुमराह चोटिल हैं और आईसीसी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे। इससे भारत के टी20 वर्ल्ड कप अभियान को बड़ा झटका लगा है। अब सिराज को इंग्लैंड से बुलाया गया है। वह वहां काउंटी खेल रहे थे।
 

बुमराह की जगह लेंगे सिराज


बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, 'यह तय है कि बुमराह टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें पीठ में गंभीर दर्द है और वह छह महीने के लिए बाहर हो सकते हैं। बीसीसीआई ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए शमी-चाहर को स्टैंडबाय पर रखा है। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 मैच खेले।

हाल ही में बीसीसीआई ने दिया था आराम


भारत के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए कई सीनियर खिलाड़ियों को हाल ही में आराम दिया गया था। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि बुमराह ने आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के लिए  खेलने के अलावा पांच टेस्ट, पांच वनडे और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे। अधिकारी ने कहा, काफी क्रिकेट खेला जा रहा है और इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें एशिया कप, वेस्टइंडीज दौरे और भारत में खेली गई कुछ द्विपक्षीय श्रृंखलाओं से आराम दिया गया है। उन्होंने काफी ब्रेक लिया है। वह वर्तमान में एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में है और उसे एक लंबे 'पुनर्वसन' से गुजरना पड़ा है। टी20 विश्व कप महत्वपूर्ण है लेकिन वह अभी भी बहुत युवा है और गेंदबाजी में भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उनकी चोट को जोखिम में नहीं डाला जा सकता'।
 

जडेजा भी नहीं है उपलब्ध


बुमराह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बाद विश्व कप से बाहर होने वाले दूसरे सीनियर भारतीय खिलाड़ी हैं। जडेजा घुटने के ऑपरेशन से उबर रहे हैं। भारतीय टीम इस समय बहुत अच्छी नहीं लग रही है और बुमराह की चोट कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की मुश्किलें बढ़ाएगी। उन्होंने कहा, बुमराह और जडेजा का जाना भारत के लिए बड़ा झटका है। किसी ने नहीं सोचा था कि ऐसा होगा।