क्रिकेट : आईसीसी का स्लो ओवर रेट का नया नियम, भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों को पड़ा भारी पर भारत को हुआ फायदा

क्रिकेट : आईसीसी का स्लो ओवर रेट का नया नियम, भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों को पड़ा भारी पर भारत को हुआ फायदा

आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई भी टीम निर्धारित समय में अपने ओवर पूरे नहीं कर पाती है तो बचे ओवरों के दौरान 30 गज के घेरे में 4 की जगह 5 खिलाड़ियों को रखना अनिवार्य होगा

एशिया कप में रविवार को हुए एक बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट की करारी मात दी। हार्दिक पांड्या की विस्फोटक बल्लेबाजी और रवींद्र जडेजा की साहसी पारी की मदद से भारत ने एशिया कप 2022 में पाकिस्तान पर रोमांचक जीत हासिल की. पाकिस्तान ने भारत को 148 रनों का लक्ष्य दिया जिसे भारतीय टीम ने दो गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इस मैच में दोनों टीम के कप्तान रोहित शर्मा और बाबर आजम दबाव में नजर आए। आईसीसी के नए नियम का खामियाजा भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों को भुगतना पड़ा। दोनों टीमों के गेंदबाज निर्धारित समय में 20-20 ओवर का कोटा पूरा करने में नाकाम रहे और इसका असर मैच के नतीजे पर भी पड़ा।

दोनों ही टीमों को भुगतना पड़ा खामियाजा

भारत और पाकिस्तान को आईसीसी के नए नियमों का खामियाजा भुगतना पड़ा। दरअसल, दोनों टीमें तय समय के अंदर 20 ओवर पूरे नहीं कर पाई। आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई भी टीम निर्धारित समय में अपने ओवर पूरे नहीं कर पाती है तो बचे ओवरों के दौरान 30 गज के घेरे में 4 की जगह 5 खिलाड़ियों को रखना अनिवार्य होगा। इस नए नियम के तहत फील्डिंग करने वाले टीमों को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। मैच के दौरान रोहित शर्मा और बाबर आजम पर भी ये नया नियम काफी भारी पड़ा।

क्या कहता है आईसीसी का नया नियम?

आईसीसी के नए नियम के मुताबिक गेंदबाजी करने वाली टीम को किसी भी कीमत पर निर्धारित समय में अपने 20 ओवर पूरे करने होते हैं। यदि टीम निर्धारित समय में ओवर रेट में पिछड़ जाती है, तो उसका एक क्षेत्ररक्षक शेष ओवरों में 30 मीटर सर्कल के बाहर खड़ा नहीं हो सकता है, क्षेत्ररक्षण टीम को आमतौर पर पावरप्ले को छोड़कर शेष ओवरों में चार क्षेत्ररक्षकों की आवश्यकता होती है। धीमी ओवर गति में क्षेत्ररक्षकों की संख्या चार से बढ़कर पांच हो जाती है। फिलहाल पावरप्ले के शुरुआती छह ओवर के बाद पांच क्षेत्ररक्षक 30 मीटर के घेरे से बाहर रहते हैं लेकिन नए नियम के बाद ये क्षेत्ररक्षक केवल चार ही रह जाएं। यह नियम 16 जनवरी 2022 से लागू किया गया है।

रोहित शर्मा भी इसी नियम में फंसे

पाकिस्तान की टीम एक समय संघर्ष कर रही थी और उसका स्कोर 17 ओवर में सात विकेट पर 114 रन था। अंतिम ओवरों में धीमी ओवर गति ने भारतीय टीम को 30 मीटर इन-सर्कल के अंदर एक क्षेत्ररक्षक को बुलाने के लिए मजबूर किया। उसके बाद पाकिस्तान के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 17 गेंदों में 33 रन बनाकर टीम को 150 के लक्ष्य के करीब ला दिया.

बाबर आजम को भी लगा झटका

पाकिस्तान की टीम निर्धारित समय में केवल 17 ओवर ही गेंदबाजी कर सकी। फिर आखिरी के तीन ओवरों में बाबर को नियम के मुताबिक आउटर सर्कल से 30 मीटर के दायरे में एक फील्डर लाने को मजबूर होना पड़ा. इस समय संतुलित मैच भारत के पक्ष में गया था। भारत को आखिरी 18 गेंदों पर 32 रन चाहिए थे। नसीम शाह ने 18वां ओवर फेंका और हार्दिक और जडेजा ने 11 रन बनाकर दबाव कम किया। भारत को 12 गेंदों में 21 रन चाहिए थे और हार्दिक ने हैरिस रऊफ की गेंद पर तीन चौके लगाए, भारत ने कुल 11 रन बनाए और आखिरी ओवर में स्पिनर नवाज ने भारत के लिए विजयी छक्का लगाया।
Tags: