क्रिकेट : बांग्लादेश के खिलाफ मैच हारने के बाद भी हिटमैन रोहित ने बनाया ये इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय

क्रिकेट : बांग्लादेश के खिलाफ मैच हारने के बाद भी हिटमैन रोहित ने बनाया ये इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 से अधिक छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा दुनिया के दूसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बने

भारत इस समय बांग्लादेश में एकदिवसीय सीरीज खेल रही है और फिलहाल3 मैचों की सीरीज में पहले दोनों मैच हारकर सीरीज गवां चुकी हैं। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चोटिल होने के बाद भी टीम को मैच जीताने की पूरी कोशिश की पर वो ऐसा कर नहीं पाए। हालांकि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दौरान एक इतिहास रच दिया। 

500+ अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाले पहले भारतीय


आपको बता दें कि रोहित ने मीरपुर वनडे में 9वें नंबर पर आकर नाबाद 51 रनों की पारी खेली। हिटमैन ने अपनी पारी के दौरान के दौरान 28 गेंदों पर 3 चौके और 5 छक्के जड़े। इसी के साथ भारतीय कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 500 छक्के पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले बल्लेबाजों की सूची में हिटमैन दुनिया के दूसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल 553 छक्कों के साथ अभी भी पहले नंबर पर हैं। वहीं किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज के नाम 400 से ज्यादा छक्के नहीं हैं। 359 छक्कों के साथ एमएस धोनी भारतीय खिलाड़ियों में रोहित के सबसे करीब हैं। शाहिद अफरीदी (476), ब्रेंडन मैकुलम (398), मार्टिन गप्टिल (383) की पसंद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वालों की सूची में क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

क्या कहते हैं रोहित के रिकार्ड्स


रोहित के रिकार्ड्स की बात करें तो नाम टेस्ट में 64 और T20I में 182 छक्के दर्ज हैं। वहीं, वनडे में हिटमैन ने 256 लगाए हैं। उनके बाद सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामलें में तीसरे नंबर शाहिद अफरीदी है जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 476 छक्के जड़े हैं। रोहित वनडे क्रिकेट में 238 पारियों में 48 की औसत से 9454 रन बना चुके हैं जिसमें 29 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं।

9वें स्थान पर बल्लेबाजी करने आये रोहित को मैदान पर उतरना पड़ा


दूसरे एकदिवसीय मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की स्थिति नाजुक हो गई और टीम ने जब 7 विकेट गंवा दिए तो रोहित शर्मा को मैदान पर आना पड़ा। आखिरी ओवर में 20 रन की ही दरकार थी। रोहित ने पहली बॉल मिस करने के बाद लगातार 2 चौके जड़ने के बाद एक गेंद फिर मिस कर दी। हालांकि अगली ही गेंद पर छक्का जड़कर उन्होंने मैच को काबू में लाने की कोशिश की। हालांकि अगर अंतिम बॉल पर अगर रोहित छक्का लगा देते तो वह मैच जिता देते। लेकिन अफसोस भारत हार गया।