क्रिकेट : बुमराह-शमी की आंधी में उड़ा इंग्लैंड, भारत ने दस विकटों से जीता पहला एकदिवसीय मुकाबला

क्रिकेट : बुमराह-शमी की आंधी में उड़ा इंग्लैंड, भारत ने दस विकटों से जीता पहला एकदिवसीय मुकाबला

जसप्रीत बुमराह ने19 रन देकर छह विकेट लिए, इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये तीन वनडे मैच की सीरीज के पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने मेजबान को दस विकेटों की करारी हार दी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी अंग्रेजी टीम बुमराह और मोहम्मद शमी के घुटने टेकते नजर आई. इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए 25.2 ओवर में 110 रन पर सिमट गयी। इसके जवाब में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 18.4 ओवर में 114 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। ह पहला मौका है। जभ भारत ने इंग्लैंड को वनडे में 10 विकेट से हराया है।
आपको बता दें कि गेंदबाजी करते हुए भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा छह और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्णा को एक विकेट मिला। वहीं इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए। डेविड विली ने 21 और कार्स ने 15 रन की पारी खेली। जसप्रीत बुमराह ने वनडे में इंग्लैंड की धरती पर किसी मैच में छह विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं। साथ ही इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपना न्यूनतम स्कोर भी बनाया। इससे पहले वनडे में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे छोटा स्कोर 125 रन था। वहीं जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में अपने वनडे करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने 19 रन देकर छह विकेट लिए। यह वनडे क्रिकेट में भारत के लिए तीसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इससे पहले स्टुअर्ट बिन्नी चार रन देकर छह विकेट और अनिल कुंबले 12 रन देकर छह विकेट ले चुके हैं।
div>इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 76 और शिखर धवन ने 31 रन बनाए। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा वनडे मैच 14 जुलाई 2022 को लंदन के लॉर्ड्स पर खेला जाना है।