क्रिकेट : बीसीसीआई के ऐतिहासिक फैसला, महिला खिलाड़ियों को मिलेगा पुरुष खिलाड़ियों जितनी मैच फीस

क्रिकेट : बीसीसीआई के ऐतिहासिक फैसला, महिला खिलाड़ियों को मिलेगा पुरुष खिलाड़ियों जितनी मैच फीस

जय शाह ने ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी, महिला और पुरूष खिलाड़ियों ने की सराहना

आज बीसीसीआई के अध्यक्ष जय शाह ने बोर्ड द्वारा लिए गए ऐतिहासिक फैसले के बारे में जानकारी दी। इस फैसले के अनुसार अब से बोर्ड ने महिला और पुरुष दोनों को समान मैच फीस देने का फैसला किया है। बीसीसीआई के इस फैसले का न सिर्फ खिलाड़ियों ने स्वागत किया बल्कि इसके लिए तमाम महिला क्रिकेटर्स ने बीसीसीआई का शुक्रिया अदा किया।

क्या कहा जय शाह ने


आपको बता दें कि महिला क्रिकेटरों को पुरुष खिलाड़ियों के समान मैच फीस देने का एलान करते हुए जय शाह ने ट्विटर पर  लिखा, 'मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में @BCCI के पहले कदम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम अपने अनुबंधित @BCCIWomen क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं। पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए मैच फीस समान होगी क्योंकि हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं।

जानिए अब से महिला खिलाड़ियों को मिलेगी कितनी राशि


गौरतलब है कि बीसीसीआई के इस फैसले के बाद अब महिला क्रिकेटर को टेस्ट मैच में 15 लाख रुपये, वनडे मुकाबलों के लिए 6 लाख वहीं T20I मैच के लिए उन्हें 3 लाख रुपये वेतन भुगतान किए जाएंगे।

महिला खिलाड़ियों ने किया फैसले का स्वागत


बीसीसीआई के इस फैसले का कई महिला खिलाड़ियों ने स्वागत किया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ट्वीट करते हुए इस फैसले के लिए जय शाह और बीसीसीआई के शुक्रियादा करते हुए लिखा, "महिलाओं और पुरुषों के लिए वेतन समानता की घोषणा, भारत में महिला क्रिकेट के लिए यह एक चिरस्मरणीय मंगल दिवस है। शुक्रिआ बीसीसीआई और जय शाह। वहीं भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्ताव मिताली राज ने ट्वीट कर लिखा, "भारत में महिला क्रिकेट के लिए यह एक एतिहासिक निर्णय है! अगले साल महिला आईपीएल के साथ इक्विटी पॉलिसी, हम भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। बीसीसीआई और जय शाह सर इसको मुमकिन बनाने के लिए आपका शुक्रिया. आज बहुत खुश हूँ।"

पुरुषों खिलाड़ियों ने भी की सराहना


इस फैसले से भारत के दिग्गज पुरुषों क्रिकेटर्स सहमत नजर आए। इस पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, "क्रिकेट कई मायनों में बराबरी का रहा है। यह खेल में लैंगिक समानता और खेल से भेदभाव को मिटाने की ओर एक स्वागत करने वाला कदम है। बीसीसीआई द्वारा लिए गए इस फैसले से बहुत शुख हूं और भारत को आगे का रास्ता बानते हुए देखना शानदार है।" सचिन के अलावा चेतेश्वर पुजारा, अमित मिश्रा, हरभजन सिंह समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इन फैसले की सराहना की।
Tags: