सूरत में 800 बेड की किडनी अस्पताल में कोविड अस्पताल शुरू होगा : विजयभाई रुपाणी

सूरत में 800 बेड की किडनी अस्पताल में कोविड अस्पताल शुरू होगा : विजयभाई रुपाणी

सूरत में कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए मुख्यमंत्री विजयभाई रुपाणी ने जानकारी देते हुए कहा की ८०० बेड की किडनी अस्पताल को कोविड अस्पताल में कन्वर्ट किया जायेगा, ३०० वेन्टीलेटर, ५० संजिवनि रथ सूरत के सरकारी और निजि अस्पतालों के लिए आवंटित किए जायेगे।

राज्य सरकारने सूरत को 300 वेन्टीलेटर और 50 संजिवनी रथ सोंपने की जानकारी दी
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सूरत जिला कलेक्टरालय में मीडिया के माध्यम से चिंता करने के बजाए लोगों को लापरवाही छोड़ सतर्क रहने की अपील की है । राज्य में अभी और कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। कोरोना का कहर केवल गुजरात ही नहीं बल्कि देशभर में है। गुजरात हाईकोर्ट के राज्य में तीन-चार दिन लॉकडाउन या कर्फ्यू लगाने के आदेश के बाद सूरत में मुख्यमंत्री ने पत्रकार वार्ता की।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राज्य में कुल केसों में 60 प्रतिशत से अधिक केस अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट के हैं। राज्य के अन्य जिलों में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल से राज्य की जनता के सहयोग से कोरोना के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। देशभर में जिस प्रकार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए आगामी समय में संक्रमितों की संख्या बढ़ने की संभावना है। लेकिन इससे डरने के बजाए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। 
कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। आज राज्य में रोजाना 4 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। अब तक राज्य में 70 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क और वैक्सीन ही कोरोना से बचने का उपाय है। जो लोग मास्क लगाते हैं उनमें 98 प्रतिशत ऐसे हैं जो कोरोना से सुरक्षित हैं, केवल दो प्रतिशत लोग ही इसकी चपेट में आते हैं। सरकार की जिम्मेदारी है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कोरोना से सुरक्षित रहें, इसके लिए टेस्टिंग भी बढ़ा दिया गया है। पहले 60 हजार टेस्टिंग किए जाते थे, जिसे अब दोगुना कर दिया गया है। ताकि जहां कहीं भी कोरोना है, उसे खत्म किया जा सके। 
संक्रमित मरीजों को तेजी से उपचार हो इसके लिए 104 की व्यवस्था की है। यदि किसी को बुखार या शर्दी की शिकायत है तो 104 से संपर्क कर सकता है।
सरकार की ओर से डॉक्टर और वैन उसके पास पहुंच जाएगी और उसका उपचार शुरू कर देगी। सूरत के लिए 50 संजीवनी रथों की सेवा भी बढ़ा दी गई है। होम कोरन्टाइन लोगों के लिए संजीवनी रथ की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार ने सूरत में और 300 वेन्टीलेटर देने का फैसला किया है। इसके अलावा आज रात तक 2500 रेमडेसिवीर इंजेक्शन पहुंचा दिए जाएंगे और कल सूरत में 50 संजीवनी रथ दौड़ाने का सरकार का फैसला किया है। इसके अलावा 800 बैड की किडनी होस्पिटल में अतिशीघ्र कोविड अस्पताल शुरू करने का सरकार ने फैसला किया है। गुजरात हाईकोर्ट के फैसले को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज शाम गांधीनगर में इस बारे में चर्चा कर कोई फैसला किया जाएगा। बता दें कि गुजरात हाईकोर्ट ने कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार ने तीन-चार दिन का लॉकडाउन सप्ताह के अंत में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।
Tags: