दुनिया के वो देश जहाँ प्रतिबंधित है हिजाब

दुनिया के वो देश जहाँ प्रतिबंधित है हिजाब

कर्णाटक ने सिर्फ स्कूल के लिए हिजाब बैन किया है पर दुनिया के कई हिस्सों में,सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का और हिजाब पर प्रतिबंध लगा

कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा हिजाब को प्रतिबंधित रखने वाले फैसले के बाद एक बार हिजाब पर चर्चा शुरू हो गई है। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि स्कूली छात्राओं को हिजाब नहीं बल्कि स्कूल में अनिवार्य यूनिफार्म पहननी चाहिए। कर्णाटक ने सिर्फ स्कूल के लिए हिजाब बैन किया है पर दुनिया के कई हिस्सों में,सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का और हिजाब पर प्रतिबंध लगा हुआ है।
आपको बता दें कि फ्रांस यूरोप का पहला देश बन गया जिसने 2011 में हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह निडर निर्णय तत्कालीन राष्ट्रपति सरकोजी ने लिया था। वह इस बात पर अड़े थे कि बुर्का या हिजाब में महिलाओं के साथ अत्याचार सामान है। उनके इस फैसले को फ्रांस और दुनिया भर के अन्य मुस्लिम देशों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा।
फ्रांस में, मुस्लिम महिलाएं स्विमिंग करते समय एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया स्विम सूट पहनती हैं, जिसे बुर्किनी कहा जाता है, जो तैरते समय पूरे शरीर को ढकता है। जब 2016 में डिज़ाइनर स्विम सूट लॉन्च किया गया था, तो अपनी पहचान छुपाने के साथ कुछ महिलाओं ने मीडिया के सामने अपने विचार व्यक्त किए कि वे जोखिम से बचने के लिए सावधानी के साथ बिकनी या कपड़े पहनना चाहती हैं।  लेकिन उनके आदमी बुर्का या हिजाब नहीं पहनने पर उनके  साथ संबंध तोड़ने की धमकी देते है। हालांकि, बुर्किनी स्विमिंग सूट वर्तमान में काफी लोकप्रिय है क्योंकि फ्रांसीसी सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि ऐसे बुर्किनी स्विमसूट पर राष्ट्रीय प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है।
फ्रांस के नक्शेकदम पर चलते हुए पड़ोसी देश बेल्जियम ने भी 2011 में बुर्का और हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया था। उन्हें 2012 में बेल्जियम के सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी लेकिन अदालत ने प्रतिबंध को बरकरार रखा था। ऑस्ट्रिया ने 2017 से स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों में फेस ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया। नार्वे के शैक्षणिक संस्थानों में जून 2018 से बुर्का और हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इतालवी सरकार ने प्रत्येक राज्य और शहर के अधिकारियों पर यह छोड़ दिया है कि वे अपने इच्छित निर्णय को लागू करें।
जहां तक नीदरलैंड्स का सवाल है, 2016 में स्कूलों, अस्पतालों और सार्वजनिक स्थानों पर चेहरे नहीं ढंकने के सरकार के फैसले की घोषणा के बाद, विरोध करने वाली संसद में एक विधेयक पारित करने की मांग की गई और बुर्का और हिजाब के खिलाफ एक विधेयक भी पेश किया गया। संसद में पारित किया। स्विट्जरलैंड में इसी महीने से बुर्का और हिजाब पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसी तरह के प्रतिबंध बुल्गारिया में 2016 से और डेनमार्क में 2018 से हैं। श्रीलंका ने सुरक्षा कारणों से अप्रैल 2021 से बुर्के पर प्रतिबंध लगा दिया है। कनाडा में भी सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पर प्रतिबंध है। हालाँकि, ब्रिटेन और अमेरिका में स्वतंत्रता दी जाती है। जर्मनी में सरकारी कर्मचारियों पर पाबंदी है।