सराहनीय : लोको पायलट की सूझबूझ ने बचाई हाथी की जान, देखिये वीडियो

लोको पायलट की सूझबूझ और सतर्कता ने एक विशालकाय जंगली हाथी को मरने से बचा लिया

जंगली इलाकों में जानवरों का रेल्वे ट्रैक पर आ जाने से घायल हो जाने या फिर मारे जाने की खबर अक्सर सामने आती रहती है। जानवर भी ट्रेन हादसे का कई बार शिकार हो चुके हैं, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी वीडियो वायरल हो रही है, जो लोगों को बहुत पसंद आ रही है। देश में ऐसी कई जगह है, जहां ट्रेन की पटरियां जंगलों के बीच होकर गुजर रही है, जिसकी चपेट में आकर जानवर अपना दम तोड़ देते हैं। लेकिनउत्तर बंगाल रेलवे ने एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसकी जितनी तारीफ करें कम है।
आपको बता दें कि इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक लोको पायलट की सूझबूझ और सतर्कता ने एक विशालकाय जंगली हाथी को मरने से बचा लिया। इस वीडियो को देखने के बाद लोग ट्रेन ड्राइवरी तारीफ नहीं करते थक रहे। सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो से लोग काफी प्रभावित होते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में एक बड़े से हाथी को रेलवे ट्रैक पार करता देखा जा सकता है। ट्रेन के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए, जिससे उस हाथी की जान बच जाए। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि हाथी रेल की पटरी को पार कर रहा है और ट्रेन उसके पास आ रही है। लेकिन हाथी से टकराने से पहले लोको पायलट ने ट्रेन के ब्रेक लगा दिए, जिससे बाद हाथी ने बड़ी ही आसानी से ट्रैक पार लिया।
उत्तर बंगाल के मंडल रेल प्रबंधक ने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर से पोस्ट किया है, जिसके बारे में बताते हुए लिखा- "15767 Up SGUJ-APDJ इंटरसिटी एक्सप्रेस के लोको पायलट आरआर कुमार और असिस्टेंट लोको पायलट एस कुंडू ने अचानक एक जंगली हाथी को कल 17।35 बजे गुलमा-सिवोक के बीच केएम 23/1 पर ट्रैक पार करते हुए देखा और ट्रेन की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए ब्रेक लगाए, जिससे वन्यजीवों को बचाया जा सका।"
गौरतलब है कि ये वीडियो ट्रेन के अंदर से लिया गया है और इसे गौर से देखने पर साफ पता चलता है कि रेल को धीमा किया जा रहा है। कुछ ही सेकंड में साफ पता चल जाता है कि कुछ ही दूरी पर एक जंगली हाथी ट्रैक पार कर रहा है। इस वीडियो पर समाचार लिखे जाने तक 1,000 बार से ज्यादा देखा जा चुका है। लोग लोको पायलट की तारीफ कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें