चीन : इस कंपनी ने 30 घंटे से कम समय में तैयार की दस मंजिला ईमारत

चीन : इस कंपनी ने 30 घंटे से कम समय में तैयार की दस मंजिला ईमारत

इतने कम समय में बनकर तैयार हुए इस निर्माण ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया

अगर आपसे पूछा जाये कि किसी ऊंची इमारत को बनाने में कितना समय लगेगा तो आप बिना झिझक के कहेंगे कि इस काम के लिए आमतौर पर कई महीनों तो कभी कभी सालों लग जाते हैं। लेकिन एक चीनी कंपनी ने एक 10 मंजिला इमारत इतने कम समय में बना दी कि आप सुनकर हैरान रह जाएंगे। यह इमारत महज 28 घंटे 45 मिनट में बनकर तैयार हो गई।
जानकारी के अनुसार चीन के चांग्शा में स्थापित और चीन के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले ब्रॉड ग्रुप नाम की कंपनी ने हाल ही में 28 घंटे 45 मिनट में 10 मंजिला आवासीय भवन का निर्माण किया है। इतने कम समय में बनकर तैयार हुए इस निर्माण ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है। इमारत का वीडियो और तस्वीर देखकर लोग दंग रह गए।
दरअसल इस बिल्डिंग को बनाने में प्री-फैब्रिकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। आंतरिक भवन का निर्माण स्व-निहित मॉड्यूलर इकाइयों को इकट्ठा करके किया जाता है, जिन्हें पहले ही कारखाने में बनाया जा चुका है। फैक्ट्री में पहले से तैयार बिल्डिंग से कंटेनर कंस्ट्रक्शन साइट पर लाए गए। कंटेनरों को एक दूसरे के ऊपर रखकर और उन्हें एक साथ बोल्ट करके पूरी इमारत को बना दिया गया था। जिसके बाद इस घर में बिजली और पानी दिया गया।
आपको बता दें कि ब्रॉड ग्रुप ने इमारत का एक छोटा वीडियो तैयार किया गया है और तकनीक पर चर्चा की है। कंपनी 4 मिनट 52 सेकेंड के वीडियो में पूरी बिल्डिंग बनाने की पूरी प्रक्रिया को दिखाती है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'मानक कंटेनर आकार, दुनिया भर में कम लागत वाला परिवहन। अत्यंत सरल ऑनसाइट इंस्टालेशन ' इस वीडियो में एक समूह यह भी कहता है कि इस इमारत की स्थापना काफी सरल थी, बस कंटेनर को बोल्ट के साथ फिट करें और पानी और बिजली को कनेक्ट करें।
Tags: China