चीन : अब बच्चों के ऑनलाइन गेम्स पर भी प्रतिबंध, सप्ताह में सिर्फ 3 दिन ही खेल सकते हैं

चीन : अब बच्चों के ऑनलाइन गेम्स पर भी प्रतिबंध, सप्ताह में सिर्फ 3 दिन ही खेल सकते हैं

सप्ताह में महज शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रात 8 से 9 बजे तक ही ऑनलाइन गेम खेल

चीन में ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करने वाले बच्चों के लिए नई मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। नए नियमों के अनुसार तो उनके लिए यहां गेम ओवर शब्द का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर कोई बच्चा 18 साल से कम उम्र का है, तो वह अब सप्ताह में केवल 3 घंटे ही ऑनलाइन गेम्स खेल सकेगा। चीन ने वीडियो गेम की लत को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला किया है।
नया आदेश के अनुसार 18 वर्ष से कम आयु के लोग केवल शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रात 8 से 9 बजे तक ही ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय छुट्टी के दिन नाबालिग उसी समय ऑनलाइन खेल खेल सकते है। नए नियम में कहा गया है कि कंपनियों को यह तय करना होगा कि खिलाड़ियों को खेलने के लिए असली नामों का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही कंपनी द्वारा उन लोगों को रोक जाना चाहिए जिन्होंने फर्जी नाम बनाकर खेल में प्रवेश किया है।
यह पहली बार नहीं है जब चीन में बच्चों और किशोरों को गेमिंग को लेकर प्रतिबंधित किया गया है। खेल को लेकर 2019 में भी नए नियम बनाए गए, जिसमें नाबालिग रोजाना सिर्फ 90 मिनट तक ही ऑनलाइन गेम खेल सकते थे। उन्हें रात 8 बजे से रात 10 बजे के बीच खेलने की इजाजत थी।
Tags: China