चीन : चूहों पर किया प्रयोग, नर चूहों में 21 दिन में विकसित किया गर्भ, दिया बच्चों को जन्म

चीन : चूहों पर किया प्रयोग, नर चूहों में 21 दिन में विकसित किया गर्भ, दिया बच्चों को जन्म

इस प्रयोग के लिए हो रही हैं चीनी वैज्ञानिकों की आलोचना

चीन में एक और हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। चीन में नर चूहों ने शावकों को जन्म दिया है। ये प्रयोग शंघाई में नेवल मेडिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया था। वैज्ञानिकों ने इस प्रयोग को रेट मॉडल नाम दिया है। हालांकि इस प्रयोग के लिए चीनी वैज्ञानिकों की आलोचना भी हो रही है।
जानकारी के अनुसार, चीनी वैज्ञानिकों ने अपना शोध 4 भागों में पूरा किया। वैज्ञानिकों ने सबसे पहले नर और मादा चूहों की त्वचा में सिलाई करके उन्हें एक साथ सिल कर दिया। फिर मादा चूहे के गर्भाशय को नर चूहे में प्रत्यारोपित किया गया। इसके बाद नर चूहे को गर्भवती कर दिया गया। उसे सिजेरियन सेक्शन द्वारा वितरित किया गया था।
इस बारे में वैज्ञानिकों ने कहा कि नर चूहा गर्भवती होने के बाद अगले 21.5 दिनों में उसमें भ्रूण विकसित हो गया। शोध से पता चला है कि इस तरह से जन्म लेने वाले बच्चे 3 महीने तक जीवित रह सकते हैं। ये सभी चूजे स्वस्थ थे। वैज्ञानिकों को ऐसे भ्रूण भी मिले जो मर चुके थे और सामान्य भ्रूण से आकार और रंग में भिन्न थे।
शोध के अनुसार, ये प्रयोग 46 चूहों पर किया गया। इनमें से 280 भ्रूण प्रत्यारोपित किए गए। चीनी वैज्ञानिकों का कहना है कि पहली बार ऐसा मॉडल विकसित किया गया है जिसमें किसी नर स्तनपायी को गर्भवती किया गया है। शोध से पता चलता है कि ऐसे स्तनपायी में एक सामान्य भ्रूण विकसित करने की क्षमता होती है।
हालांकि इस प्रयोग के लिए पेटा की वरिष्ठ सलाहकार एमिली मैकाइवर ने चीनी वैज्ञानिकों की आलोचना की है। उन्होंने ने कहा कि जानवरों को कोई डिस्पोजेबल वस्तु नहीं माना जाना चाहिए। यह प्रयोग मनुष्य की जिज्ञासा से प्रेरित है। जानवरों का सम्मान किया जाना चाहिए और उन्हें भी शांति से रहने की अनुमति दी जानी चाहिए। 2 चूहों को सर्जरी में शामिल करना और उन्हें लंबे समय तक दर्द देना अनैतिक है।
Tags: China