सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : इस बार के परीक्षा को लेकर बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव, जारी किए नए दिशानिर्देश

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : इस बार के परीक्षा को लेकर बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव, जारी किए नए दिशानिर्देश

इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं 2 बार में होंगी, इस बार कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 17 नवंबर से और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 16 नवंबर से होगी

इस साल से बोर्ड परीक्षाओं के पारंपरिक रूप में परिवर्तन होने जा रहा है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी करते हुए बताया कि सीबीएसई कक्षा 10 में कुल 75 और क्लास 12 में 114 विषय की परीक्षा लेता है लेकिन इन परीक्षाओं को पूरा कराने में 45-50 दिनों का समय लगेगा। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई के समय का नुकसान रोकने के लिए बोर्ड कई विषयों की परीक्षा ग्रुप में लिया जायेगा और मात्र प्रमुख विषयों की परीक्षा नियमित रूप से ली जाएगी. इसके लिए सीबीएसई भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों में डेट शीट तय करके परीक्षा आयोजित करेगा।
जानकारी के अनुसार इस बार कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 17 नवंबर से और कक्षा 12वीं  की परीक्षाएं 16 नवंबर से होगी। इसमें कक्षा दसवीं में हिन्दी कोर्स ए, गणित (मैथ्स) स्टैंडर्ड, होम साइंस, हिन्दी कोर्स बी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, अंग्रेजी लैंग्वेज एंड लिटरेचर, सामान्य गणित (मैथ्स बेसिक) विषयों की परीक्षा होगी जबकि कक्षा 12 के मुख्य विषय हिन्दी इलेक्टिव, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, ज्योग्रफी, इकोनॉमिक्स, मनोविज्ञान (साइकोलॉजी), सोशियोलॉजी, गणित (मैथ्स), भौतिक विज्ञान (फीजिक्स), रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री), जीव विज्ञान (बायोलॉजी), फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, होम साइंस, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस (न्यू), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंग्लिश कोर, हिन्दी कोर रहेंगे।
आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं एक बार में नहीं बल्कि 2 बार में होंगी जिसका पहला टर्म नवंबर- दिसंबर 2021 में होना है तो वहीं दूसरा टर्म मार्च- अप्रैल 2022 में होना है। दोनों टर्म की परीक्षाओं में आधे-आधे सिलेबस रहेंगे। वहीं दोनों परीक्षाओं के अंकों को मिलाकर ही परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा में टर्म-1 की परीक्षा बहुविकल्पी रहेगा। छात्रों को अपने जवाब को ओएमआर सीट पर भरना होगा। वहीं, टर्म-2 की परीक्षा 2 घंटे की विस्तृत सवाल होंगे।