ब्राज़ील के साथ भारत बायोटेक की डील हुई कैंसल, क्लीनिकल ट्रायल में असफल हुई कोवैक्सीन

ब्राज़ील के साथ भारत बायोटेक की डील हुई कैंसल, क्लीनिकल ट्रायल में असफल हुई कोवैक्सीन

2 करोड़ डोज़ खरीदने वाली थी ब्राज़ील सरकार

भारत बायोटेक कंपनी द्वारा निर्मित कोवैक्सीन के लिए ब्राज़ील ने अपनी डील कैंसल कर दी है। इसके पहले ब्राज़ील ने दो करोड़ डोज़ खरीदने के लिए तैयारी दिखाई थी। हालांकि क्लीनिकल ट्रायल में कोवैक्सीन का परीक्षण सफल नहीं रहा था। जिसके चलते ब्राज़ील सरकार द्वारा डील को कैंसल किया गया था। 
ब्राज़ील सरकार द्वारा कहा गया है कि ब्राज़ील की दावा निर्माता कंपनी में प्रेसीसा मेडिकामेंटोस और एनविक्सिया फार्मा के साथ भारत बायोटेक की डील हुई थी। जिसमें कई मुद्दों पर दोनों कंपनियों में बात नहीं बनी है। क्लीनिकल ट्रायल में भी कोवैक्सीन के सफल परिणाम देखने नहीं मिले है। जिसके चलते यह डील रद्द हुई थी। 
न्यूज एजंसी ने इस बारे में भारत बायोटेक कंपनी को उद्देश कर के कहा गया कि कंपनी को ब्राज़ील कि और से कोई पेमेंट भी नहीं दिया गया था और ना ही कंपनी  की तरफ से उन्हें कोई वैक्सीन दिया गया था। कंपनी द्वारा ब्राज़ील के साथ ग्लोबल डील के के अनुसार सभी इन्टरनेशनल कानूनों का पालन किया गया था। कंपनी ने कहा की कंपनी द्वारा अन्य देशों में जिन नियमों का पालन किया गया था, उन्ही नियमों का पालन ब्राज़ील के साथ डील में भी किया गया था। 
Tags: