कनाडा : जनता को सिगरेट के गिरफ्त से छुड़ाने की दिशा में एक प्रयास, अब से हर सिगरेट पर छपेगी चेतवानी

कनाडा : जनता को सिगरेट के गिरफ्त से छुड़ाने की दिशा में एक प्रयास, अब से हर सिगरेट पर छपेगी चेतवानी

तंबाकू उत्पादों की पैकिंग पर चेतावनी के रूप में एक ग्राफिक चित्र लगाने की नीति कनाडा में ही दो दशक पहले लागू की गई थी

सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। हर साल दुनियाभर में लाखों लोग इसका शिकार बनते है। हालांकि हर देश में सिगरेट के पैकेट पर चेतावनी लिखी होती है पर फिर भी लोग इसे नजरअंदाज कर अपने सेहत के साथ खिलवाड़ करते है। ऐसे में कनाडा दुनिया का पहला ऐसा देश बनने जा रहा है, जहां हर सिगरेट पर एक चेतावनी छपी होगी। ये चेतावनी बताएगी कि सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना खतरनाक है।
जानकारी के अनुसार तंबाकू उत्पादों की पैकिंग पर चेतावनी के रूप में एक ग्राफिक चित्र लगाने की नीति कनाडा में ही दो दशक पहले लागू की गई थी, जिसे अब दुनियाभर में अपनाया गया है। इस बारे में कनाडा के मानसिक स्वास्थ्य मंत्री कैरोलिन बेनेट ने शुक्रवार को कहा कि हमें उन चिंताओं को दूर करना है कि इन संदेशों का असर कम हो गया है। हर तंबाकू उत्पाद पर स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लिखने से सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यह मैसेज प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे, जिसमें वे युवा भी शामिल हैं, जो एक बार में एक सिगरेट लेते हैं लेकिन पैकेट पर लिखी चेतावनी नहीं देख पाते हैं। हालांकि सिगरेट पर कौन सी चेतावनी छपेगी इसके बारे में कोई निश्चितता नहीं है। सरकार को उम्मीद है कि 2023 की दूसरी छमाही से ये बदलाव लागू हो जाएगा। शनिवार को इसको लागू करने के लिए चर्चा होगी।
गौरतलब है कि कनाडा ने 2000 से अपने यहां बिकने वाले तंबाकू उत्पादों पर फोटो चेतावनी लगाना अनिवार्य कर दिया है। कनाडा कैंसर सोसायटी ने रॉब कनिंघम ने कहा कि "यह पहल विश्व स्तर पर बहुत बड़ा काम है। अब तक जब किसी अन्य देश ने इस तरह के नियमों को लागू नहीं किया है तो ऐसे में उम्मीद है कि इस तरह से चेतावनी से फर्क पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ये एक ऐसी चेतावनी होगी जिसे नजरअंदाज करना मुश्किल होगा।
Tags: Canada