हर दिन 2 रुपए बचाकर प्राप्त कर सकते है हजारों की पेंशन, जानें सरकार की यह खा स्कीम

(Photo Credit : IANS)

सरकार द्वारा जारी किया गया टोल फ्री नंबर, हर महीने मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन

सरकार द्वारा मजदूरों और श्रमिकों के लिए आए दिन कई योजनाएँ बनाई जाती है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे है, जिसमें मात्र 2 रुपए बचाने पर भी आपको 36000 रुपए का लाभ मिल सकेगा। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन स्कीम के तहत असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुये मजदूरों, श्रमिकों के लिए खास स्कीम शुरू की गई है। यह स्कीम सभी रिक्शाचालकों, निर्माण से जुड़े मजदूरों तथा अन्य कामों के साथ जुड़े असंगठित क्षेत्र के साथ जुड़े लोगों के लिए है। 
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन स्कीम के तहत यदि कोई श्रमिक 18 साल की उम्र से यह स्कीम शुरू करता है तो उसे हर महीने 55 रुपए जमा करवाने होंगे। इसके बाद 60 साल की उम्र से आपको हर साल 36000 की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। यदि कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम के तहत पैसे जमा करवाता है तो उसे हर महीने 200 रुपए जमा करवाने होंगे। जिसके बाद उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए का पेंशन शुरू हो जाएगा। 
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा व्यक्ति की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिक को उसका आधार कार्ड, सेविंग अथवा जन धन बैक अकाउंट की पासबुक तथा मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। इसके लिए श्रमिक को कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस स्कीम के लिए भारत सरकार ने एक खास वेब पोर्टल बनाया है। इसके अलावा सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर 18002676888 भी जारी किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें