कारोबार :पहली बार टॉप टेन अमीरों की सूची से बाहर हुआ ये दिग्गज भारतीय उद्योगपति

कारोबार :पहली बार टॉप टेन अमीरों की सूची से बाहर हुआ ये दिग्गज भारतीय उद्योगपति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगातार गिरावट, टॉप टेन से हुए बाहर,गौतम अडानी सूची में पांचवें स्थान पर

भारत के बड़े उद्योगपति, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगातार गिरावट आने के बाद अब दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में बड़ा फेरबदल देखने को मिल रहा है। मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। इसके साथ ही दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे भी अमीरों की लिस्ट में ऊपर से फिसलकर नीचे नौवें स्थान पर आ गए हैं। हालांकि एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अदाणी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। 
आपको बता दें कि एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में बड़ी गिरावट आई है, जिसके कारण वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11 वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की मौजूदा नेटवर्थ 87.4 अरब डॉलर रह गई है, जिसके कारण उनके स्थान पर 88.1 अरब डॉलर अरबपति स्टीव बाल्मर 10 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में अदाणी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अदाणी का दबदबा बरकरार है। वह 105 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 5वें सबसे अमीर आदमी है। वहीं एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में गौतम अदाणी पहले नंबर पर बने हुए हैं।
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार गौतम अदाणी और मुकेश अंबानी की संपत्ति के बीच का अंतर देखें तो अडानी का मौजूदा नेटवर्थ 105 अरब डॉलर है, वहीं मुकेश अंबानी का मौजूदा नेटवर्थ 87.4 अरब डॉलर पर आ गया है। भारत के दोनों ही बड़े उद्योगपति के नेटवर्थ में 17.6 अरब डॉलर अंतर आ चुका है। हालांकि शेयर मार्केट में मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी हुई है।