कारोबार : 10 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए ई-चालान बनाने की सुविधा महीने पहले से शुरू

कारोबार : 10 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए ई-चालान बनाने की सुविधा महीने पहले से शुरू

एक अक्टूबर से ई-चालान बनाने का नियम लागू होगा, व्यापारियों को समझने के लिए महीने पहले से शुरू की सुविधा

एक अक्टूबर से 10 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए सामान बेचने से पहले पोर्टल पर ही ई-चालान बनाने का नियम लागू होने जा रहा है। हालांकि इससे पहले व्यापारियों से पोर्टल पर ही ई-चालान बनाने का आग्रह किया गया है।
आपको बता दें कि यह सुविधा जीएसटीएन पोर्टल पर एक महीने पहले शुरू की गई है ताकि व्यापारियों को ई-चालान बनाने में अंतिम समय में परेशानी का सामना न करना पड़े, क्योंकि 10 करोड़ से अधिक के कारोबार वाले बड़ी संख्या में व्यापारियों ने अब तक ई-चालान नहीं बनाया है। । एक अक्टूबर से जब नियम लागू होने जा रहा है तो उन्हें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके चलते यदि एक माह पूर्व पोर्टल पर यह सुविधा प्रदान की जाती है तो एक माह पूर्व ई-चालान बनाने का आग्रह किया गया है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि व्यापारी इसे पर्याप्त रूप से समझ सकें और नियम लागू होने से पहले इसे ठीक से लागू कर सकें।

ई-चालान जनरेट करने की प्रक्रिया को समझने के लिए दिया गया समय

इस बारे में कर सलाहकार पवन शाह ने कहा व्यापारियों की बड़ी संख्या में 10 करोड़ से अधिक का कारोबार होने के कारण, उन्हें ई-चालान बनाने की पूरी प्रक्रिया को समझने में समय लग सकता है। ऐसा लगता है कि यह फैसला इस बात को ध्यान में रखते हुए लिया गया है कि अगर व्यापारी इसे एक महीने पहले से लागू करना शुरू कर देते हैं, तो जब इसे 1 अक्टूबर से अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा तो व्यापारियों को परेशानी कम होगी।