पहलीबार लैब में तैयार हुआ माता का दूध, जानें क्या है ख़ासियतें

पहलीबार लैब में तैयार हुआ माता का दूध, जानें क्या है ख़ासियतें

लैब में तैयार हुआ दूध हर मायनों में है माँ के दूध के समान, ब्रेस्ट सेल्स की सहायत से किया गया आविष्कार

किसी भी नवजात शिशु के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए मां का दूध सबसे अच्छा माना जाता है। हालाँकि, तकनीक इस हद तक आगे बढ़ चुकी है कि अब विज्ञान प्रयोगशालाओं में नवजात शिशुओं के लिए स्तन का दूध तैयार करने का एक तरीका खोज लिया गया है। बायोमिल्क नाम की एक स्टार्टअप ने महिलाओं के ब्रेस्ट सेल्स की मदद से दूध तैयार करने में सफलता हासिल की है। इस कंपनी में ज्यादातर महिलाएं काम करती हैं। कंपनी का कहना है कि लैब में तैयार होने वाले इस दूध में काफी हद तक वो सभी पोषक तत्व होते हैं जो आमतौर पर मां के दूध में पाए जाते हैं. कंपनी का दावा है कि माइक्रोन्यूट्रिएंट प्रोफाइल के मुताबिक इसमें हर तरह के प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड और बायोएक्टिव लिपिड होते हैं जो किसी भी मां के दूध में पाए जाते हैं। हालांकि, माता के दूध और लैब में तैयार किए इस दूध में एक मात्र अंतर एंटीबोडीज़ का है। 
फोर्ब्स के साथ एक साक्षात्कार में कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य विज्ञान अधिकारी डॉ लीला स्ट्रिकलैंड ने बताया, "एंटीबॉडी की अनुपस्थिति के बावजूद, हमारे प्रोडक्ट की न्यूट्रिश्नल और जैव सक्रिय संरचना किसी भी अन्य उत्पाद की तुलना में अधिक है और माता के दूध के समान है। जिस तरह से हमारा उत्पाद प्रतिरक्षा विकास, आंतों की परिपक्वता, माइक्रोबायोम स्वतंत्रता और मस्तिष्क के विकास का समर्थन करता है, कोई अन्य उत्पाद ऐसा नहीं कर सकता है," बाजार में इस प्रोडक्ट की उपलब्धता के बारे में बताते हुये उन्होंने कहा की उनका प्रोडकट आने वाले तीन सालों में मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा।
वरिष्ठ कोशिका जीवविज्ञानी डॉ. स्ट्रिकलैंड ने अपने स्वयं के अनुभव के बाद स्तन के दूध के विकल्प पर काम करना शुरू किया। उसका बेटा समय से पहले पैदा हुआ था और वह अपने बच्चे को मां का दूध नहीं दे सकती थी। इसके बाद उन्होंने 2013 में एक लैब में ब्रेस्ट सेल्स तैयार करना शुरू किया। साल 2019 में उन्होंने फूड साइंटिस्ट मिशेल एगर के साथ एक स्टार्टअप की शुरुआत की। कंपनी के संस्थापकों का कहना है कि वह उन लोगों के लिए एक विकल्प ढूँढना चाहते थे, जो किसी भी कारण से अपने बालकों को दूध नहीं पीला सकती है।