कोरोना के कारण बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द, वर्चुअल बैठक में लेंगे हिस्सा

कोरोना के कारण बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द, वर्चुअल बैठक में लेंगे हिस्सा

कोरोना के कारण लगातार टल रहा है ब्रिटन के प्रधानमंत्री का भारत का दौरा

लंदन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)| ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर की गंभीरता के मद्देनजर, भारत की अपनी आगामी यात्रा रद्द कर दी है। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर की गंभीरता को देखते हुए जॉनसन ने नई दिल्ली की अपनी यात्रा रद्द की है, जो अगले सप्ताह के लिए निर्धारित की गई थी।
डीपीए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है कि जॉनसन और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी ब्रिटेन और भारत के बीच भविष्य की साझेदारी के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं को लेकर सहमति के लिए इस महीने के अंत में वार्ता करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि वे दोनों ही नेता आगे भी नियमित संपर्क में रहेंगे और इस साल के अंत में आपसी सहयोग को लेकर महत्वपूर्ण बातचीत करेंगे।
वहीं दूसरी ओर विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "मौजूदा कोविड की स्थिति को देखते हुए, यह आपसी समझौते से तय किया गया है कि यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) के प्रधानमंत्री अगले हफ्ते भारत का दौरा नहीं करेंगे।" बयान में यह भी कहा गया है कि दोनों पक्ष आने वाले दिनों में भारत-ब्रिटेन के बदले हुए रिश्तों के लिए योजना जारी करने को लेकर एक वर्चुअल बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों पक्ष आने वाले दिनों में डिजिटल बैठक आयोजित करेंगे, जिसमें भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए योजनाएं पेश की जाएंगी।
जॉनसन और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में भविष्य की साझेदारी को लेकर चर्चा करने वाले थे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह यात्रा अब रद्द कर दी गई है। जॉनसन का यह भारत दौरा 26 अप्रैल को निर्धारित था। डाउनिंग स्ट्रीट ने आगे पुष्टि की कि दोनों नेता इस साल के अंत में मुलाकात करेंगे। हालांकि इसके लिए अभी कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। जॉनसन की भारत यात्रा शुरू में जनवरी में होने वाली थी, मगर उस समय ब्रिटेन ने राष्ट्रीय लॉकडाउन लग गया और उनका भारत का दौरा टल गया था।