कल से शुरू होने जा रहा है बूस्टर डोज़, जानें किस तरह बुक कर सकते है स्लॉट

प्रतिकात्मक तस्वीर

हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के कोमोर्बिड मरीजों को लगेगा बूस्टर डोज़

कल 10 दिसंबर से भारत भर में हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना का तीसरा बूस्टर दोज़देना शुरू किया जा रहा है। देश भर में किशोरों का टीका शुरू किए जाने के बाद अब विभिन्न ग्रुप्स को बूस्टर डोज़ देने की तैयारी शुरू हो गई है। देश भर में बढ़ते हुए कोरोना के केसों के बीच बूस्टर डोज़ देकर संक्रमण फैलने से कुछ हद तक रोकने में सफलता हासिल मिल सकेगी ऐसी आशा रखी जा रही है।
बता दे की 25 दिसंबर 2021 की शाम को मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न ग्रुप्स को कोरोना का बूस्टर डोज़ देने की घोषणा की थी। जिसके तहत 3 जनवरी से किशोरों को और 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज़ देने का निर्देश था। शनिवार देर रात कोविन ऐप में एक नया फीचर जोड़ा गया। जो कि कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक के लिए आया है। इस नई सुविधा का उद्देश्य उन लोगों की सुविधा के लिए है जो कोरोना वैक्सीन की तीसरी बूस्टर खुराक के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे लोगों को नया रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी। 
आपको बता दें, माई गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया है कि 60 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति जो किसी बीमारी से पीड़ित है और जिसे कोरोना (कोविड-) की दो खुराक दी गई है। वे लोग 10 जनवरी 2022 से डॉक्टर की सलाह पर ऐहतियाती खुराक ले सकते हैं। वहीं इस दौरान किसी भी तरह के सर्टिफिकेशन की जरूरत नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें