ब्लैक कॉफ़ी : सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक ये पेय

ब्लैक कॉफ़ी : सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक ये पेय

वजन घटाने से लेकर दिमाग तेज करने में मददगार है ब्लैक कॉफ़ी

बहुत से लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। इसे अलग-अलग तरह से बनाया जाता है और लोग इसका लुत्फ भी उठाते हैं, लेकिन अगर कॉफी में चीनी और दूध नहीं मिलाया जाए तो यह सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो जाता है। यानी ब्लैक कॉफी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है।
ब्लैक कॉफी पीने के कई फायदे हैं, इसकी सुगंध खराब मूड, उदासी और बोरियत को दूर करती है। नींद से छुटकारा पाने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक कॉफी पीने से सेहत को कई जबरदस्त फायदे होते हैं। ब्लैक कॉफी वजन घटाने, याददाश्त बढ़ाने के लिए कारगर मानी जाती है।
ब्लैक कॉफी में मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी5, विटामिन बी3, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) होता है। इसके अलावा ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ब्लैक कॉफी पीने से ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है, जिसका मतलब है कि यह दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकता है। इसका सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है। साथ ही रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से लीवर स्वस्थ रहता है। जो लोग दिन में 2 से 3 ब्लैक कॉफी पीते हैं। इनमें लीवर संबंधी समस्याओं का खतरा 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
आपको बता दें कि कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग को तेज करता है। कैफीन मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के कामकाज को प्रभावित करता है। कॉफी पीने से मूड में सुधार होता है, स्फूर्ति आती है और न्यूरॉन्स तेजी से काम करके याददाश्त में सुधार करते हैं। वजन कम होने के बाद लगातार थकान रहेगी। ब्लैक कॉफी का सेवन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें कैफीन नामक तत्व होता है, जो मेटाबॉलिज्म यानी भोजन से ऊर्जा बनाने की प्रक्रिया में सुधार कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, कैफीन का सेवन ऊर्जा को संतुलित कर सकता है और थर्मोजेनेसिस प्रभाव पैदा करके मोटापे को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।