बिहार : इस मासूम बच्चे की समस्या जानकर डॉक्टर भी चौंके, महज 40 दिन के बच्चे के पेट में दिखा भ्रूण

बिहार : इस मासूम बच्चे की समस्या जानकर डॉक्टर भी चौंके, महज 40 दिन के बच्चे के पेट में दिखा भ्रूण

बच्ची का इलाज कर रहे डॉक्टर अजीज ने इस घटना को 'दुर्लभ' बताया

दुनिया में कई बार ऐसे मामले सामने आ जाते है जिसके बारे में एक बार पर विश्वास कर पाना संभव नहीं लगता। इन्हें सुनकर लोग चकित रह जाते हैं। ऐसा ही एक मामला बिहार के मोतिहारी जिले में देखने को मिला। इस मामले के बारे में जानकर डॉक्टर खुद हैरान रह गए। यहां की जांच में डॉक्टरों को 40 दिन के बच्चे के गर्भ में भ्रूण मिला।
जानकारी के अनुसार बिहार के मोतिहार में 40 दिन का एक बच्चा ठीक से पेशाब नहीं कर रहा था। उनका पेट भी दिखने में अजीब लग रहा था। ऐसे में बच्चे के माता-पिता चिंतित हो गए। वह बच्चे को इलाज के लिए मोतिहारी के रहमानिया मेडिकल सेंटर ले गया। रहमानिया मेडिकल सेंटर के डॉक्टर तबरेज अजीज ने पेट के पास सूजन के कारण का पता लगाने के लिए बच्चे का सीटी स्कैन कराने को कहा। जब रिपोर्ट आई, तो डॉक्टर इस असामान्य चिकित्सा विसंगति को देखकर चौंक गए क्योंकि बच्चे के पेट के अंदर एक भ्रूण विकसित हो रहा था।
इसके बाद बच्चे की सर्जरी हुई और अब उसकी हालत स्थिर है। उसका इलाज कर रहे डॉक्टर अजीज ने इस घटना को 'दुर्लभ' बताया। फिलहाल बच्ची को अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है। आपको बता दें कि इस दुर्लभ चिकित्सा विसंगति को 'भ्रूण में भ्रूण' कहा जाता है। इसका मतलब बच्चे के गर्भाशय में भ्रूण की उपस्थिति है। यह बहुत ही दुर्लभ मामला है। दुनिया भर में 5 मिलियन रोगियों में से केवल एक में होता है।
Tags: Bihar