भुज : बैंक की एक छोटी सी भूल की कीमत ८५ लाख

भुज : बैंक की एक छोटी सी भूल की कीमत ८५ लाख

गलती से एक खाते में कर दिए ८५ लाख ट्रान्सफर, महिला ने खर्च डाले सारे पैसे, अब बैंक पुलिस के सहारे

कभी कभी एक छोटी सी भूल का परिणाम बहुत बड़ा हो सकता है। इसका ताजा उदाहरण भुज के अंजार तालुका में देखने को मिला। जहाँ के वरसामेडी गांव में स्थित सरकारी बैंक ने बड़ी गलती करते हुए क्लीयरिंग में आये चेक के संबंध में खाते में पैसे नहीं होने के बावजूद महिला के खाते में लगभग 85 लाख रुपये स्थानांतरित कर दिए। जिसके बाद महिला ने खाते में आये पैसों का इस्तेमाल कर लिया और बैंक को राशि वापस नहीं की।
अंजार थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक के प्रबंधक द्वारा वरसामेडी में 31/5/21 को दर्ज कराई गई शिकायत के हवाले गांव गलपदार निवासी बैंक खाताधारक कंकुबेन रामजी डांगर ने सतपड़ गांव निवासी खुशाल रवाभाई खटरिया द्वारा दिए गए 85 लाख रुपये के चेक को समाशोधन के लिए बैंक में जमा कराया लेकिन भले ही खुशालभाई के खाते में पैसे नहीं थे, लेकिन बैंक के कंप्यूटर में त्रुटि के कारण पैसा आरोपी महिला के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिया गया और महिला ने 3 लेनदेन किए और अपने खाते से राशि निकाल ली।
जिसके बाद बैंक को अपनी भूल का अहसास हुआ और बैंक ने आरोपी महिला से पैसे लौटने को कहा। इस पर महिला और उसके पति ने बैंक को बताया कि उन्होंने पैसे किसी व्यापार में लगा दिए और फिर लिखित में पैसे लौटानेकी बात कही। इसी बीच आरोपी ने सलेमाद उस्मान फकीर नाम के शख्स के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए, जिसे उसने आरोपी को वापस भी कर दिया। बैंक और आरोपी के बीच लिखित सहमति के बावजूद आरोपी महिला ने राशि वापस नहीं की तो बैंक ने आरोपी कंकूबेन डांगर, खुशाल खटरिया और सलेममद फकीर के खिलाफ 85 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी।
बैंक मैनेजर ने शिकायत में आरोप लगाया है कि आरोपी महिला ने बैंक की मजबूरी का फायदा उठाकर मैनेजर से जबरन सिग्नेचर ले लिया, यह शर्त लगाते हुए कि राशि का भुगतान होने तक कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा, और एक ही घटना में दो बार धोखाधड़ी की।