बीच समुद्र खंडहरनुमा छोटा सा देश जहां केवल 27 लोग रहते हैं!

बीच समुद्र खंडहरनुमा छोटा सा देश जहां केवल 27 लोग रहते हैं!

इंग्लैंड के तट से लगभग 10 किलोमीटर दूर है ये छोटा गाँव, सीलैंड की आबादी सिर्फ 27

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का 7वां सबसे बड़ा देश है। देश में एक शहर से दूसरे शहर जाने में कई दिन लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश है, जिसका आकार बास्केटबॉल कोर्ट के बराबर है? आज हम आपको इस देश के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं।
हम जिसक देश की बात कर रहे है उस देश का नाम सीलैंड है। इसे सूक्ष्म राष्ट्र भी कहते हैं। यह देश इंग्लैंड के पास स्थित है। सफ़ोक, इंग्लैंड के तट से लगभग 10 किलोमीटर दूर, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन द्वारा निर्मित बर्बाद समुद्री किले का स्थल है। लेकिन बाद में खाली करा लिया गया। इस माइक्रो नेशन पर कई लोगों का कब्जा था। 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के एक शख्स ने खुद को प्रिंस ऑफ सीलैंड घोषित किया। रॉय बेट्स का उत्तराधिकारी उनका बेटा माइकल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि रॉय बेट्स ने सीलैंड के लिए डाक टिकट, पासपोर्ट और मुद्रा की भी घोषणा की थी। मुद्रा पर रॉय बेट्स की पत्नी जॉन बेट्स की तस्वीर है। देश का अपना झंडा भी है जो लाल, केसरिया और काला है।
इस छोटे से देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से दान पर निर्भर है। लेकिन अब जैसे-जैसे लोगों को इस देश के बारे में जानकारी मिल रही है, वैसे-वैसे लोग यहां पर्यटन के लिए भी आ रहे हैं। सीलैंड का क्षेत्रफल बहुत छोटा है, इसलिए जब लोगों को पहली बार इंटरनेट के माध्यम से इसके बारे में पता चला, तो उन्होंने बहुत दान दिया। इसलिए यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली।
सीलैंड का सतही क्षेत्रफल 6000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। यह देश इतना छोटा है कि आप इसे गूगल मैप्स पर भी नहीं ढूंढ सकते। ऐसा माना जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन द्वारा एक विमान-रोधी रक्षात्मक बंदूक मंच के रूप में साइट का निर्माण किया गया था। 2011 के आंकड़ों के मुताबिक सीलैंड की आबादी सिर्फ 27 है। सीलैंड को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है। इस वजह से दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है। जनसंख्या 800 है।
Tags: Feature