सेल्फी लेने के शौकीन हो जाये सावधान, इन जगहों पर सेल्फी लेने पर पुलिस कर सकती है कार्यवाही

सेल्फी लेने के शौकीन हो जाये सावधान, इन जगहों पर सेल्फी लेने पर पुलिस कर सकती है कार्यवाही

आए दिन सेल्फी लेते वक्त होने वाली घटनाओं को टालने के लिए लिया गया निर्णय

आज कल हर किसी को फोन में अपनी तस्वीरें खिंचवाना काफी अच्छा लगता है। कई लोगों को तो सेल्फी लेने का ऐसा भूत सवार होता है की वह आसपास कुछ देखते भी नहीं है। कई बार उनके इस उनकी सेल्फी लेने की यह आदत उनके लिए बड़ी मुसीबत का सबक बन कर भी आती है। हालांकि अभी भी कई लोग सेल्फी के  पीछे पागल पड़े रहते है। सेल्फी के चक्कर में कई लोगों की जान गई होने की जानकारी भी सामने आई है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए डांग और सापुतारा इलाके में किसी भी टुरिस्ट प्लेस पर सेल्फी लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि आप इन इलाकों में किसी भी टुरिस्ट प्लेस पर सेल्फी लेते हो तो आपके ऊपर केस दर्ज हो सकता है। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, 23 जून को ड़ांग के डिस्ट्रिक्ट मेजिस्ट्रेट टी के दामोर द्वारा पब्लिक प्लेस पर सेल्फी लेने के नियम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा बारिश के मौसम के दौरान पानी में प्रवेश करने, नहाने और कपड़े धोने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। तंत्र द्वारा पानी में डूबने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यह प्रतिबंध लगाए गए है। ड़ांग के इस निर्णय के बाद वह राज्य का पहला ऐसा जिला बन गया है जिन्होंने पब्लिक प्लेस पर सेल्फी लेने पर प्रतिबंध लगाया है। 
उल्लेखनीय ही की बारिश की सीजन शुरू हो चुकी है और इस दौरान कई लोग कुदरत के सौंदर्य को देखने के लिए सापुतारा जाते है। हालांकि इस दौरान कई लोग लापरवाही दिखाते हुए बिना आसपास की स्थिति का ध्यान रखे सेल्फी लेते है। जिसके कारण उनकी मौत भी हो जाती है। इस तरह की घटना ना बने इस लिए ही सरकार द्वारा सेल्फी क्लिक करने पर प्रतिबंध लगाया है। इसके पहले साल 2019 में सापुतारा-वघई हाइवे पर भी सेल्फी लेने पर प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि कोरोना के कारण अब पर्यटक खास कर के सापुतारा में काफी भीड़ जमा रहे है। जिसके चलते इस तरह की घटनाएँ बढ़ सकती है। जिसके चलते तंत्र द्वारा यह नियम  लिया गया है।
Tags: Gujarat